राज्य के कर्मचारियों-पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर, वित्त विभाग ने जारी किया आदेश, DA में 4 फीसद की वृद्धि, एरियर का होगा भुगतान, खाते में आएगी बड़ी राशि

7th pay Commission, Employees DA Hike : प्रदेश के लाखों कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है। उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि की गई है। इसके लिए कैबिनेट की बैठक में महत्वपूर्ण फैसला लिया गया था। DA को 4% से बढ़ाने की तैयारी की गई थी। मुख्यमंत्री द्वारा हुई घोषणा के बाद आखिरकार वित्त विभाग द्वारा आदेश जारी कर दिया गया है। आदेश जारी होने के साथ ही कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि पर मुहर लग गई है। इसके साथ ही कर्मचारियों के खाते में 45000 तक रुपए को मिलेंगे।

DA में 4 फीसद की वृद्धि 

राजस्थान में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाने की घोषणा मुख्यमंत्री द्वारा की गई थी। केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 4 फीसद की वृद्धि के तुरंत बाद ही राजस्थान सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि की घोषणा मुख्यमंत्री द्वारा की गई थी। 25 मार्च को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा की थी। वहीं वित्त विभाग द्वारा कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत को बढ़ाने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। इसके साथ ही महंगाई भत्ता 38 से बढ़कर 42% हो गया है।

ऐसे होगा एरियर का भुगतान

वहीं राज्य के 8 लाख कर्मचारियों सहित पेंशनर्स को डीए वृद्धि का लाभ दिया जाएगा। वित्त विभाग द्वारा जारी आदेश के तहत महंगाई भत्ता 1 जनवरी से प्रभावी होगा। ऐसे में जनवरी से लेकर मार्च तक के 3 महीने के डीए एरियर कर्मचारियों के जीपीएफ खाते में जमा किए जाएंगे।

इन्हें मिलेगा लाभ

इसके साथ ही अप्रैल में बढे हुए महंगाई भत्ते सैलरी के साथ कर्मचारियों को भुगतान किए जाने हैं। विभाग के आदेश के अनुसार वर्क चार्ज कर्मचारियों को भी बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा। हर 6 महीने में कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में वृद्धि की जाती है। वहीं राज्य के कर्मचारियों पेंशनर्स के अलावा अतिरिक्त पंचायत समिति, जिला परिषद के कर्मचारियों को भी महंगाई भत्ता उपलब्ध कराया जाना है।

1640 करोड़ रुपए का अतिरिक्त खर्च

वही जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में वृद्धि के आदेश जारी किए जाने के साथ ही सरकार पर करीब 1640 करोड़ रुपए का अतिरिक्त खर्च बढ़ेगा।

महंगाई भत्ते में वृद्धि की तैयारी

इधर झारखंड सरकार राज्य कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि को लेकर बड़ी घोषणा कर सकती है इसके लिए तैयारी की जा रही है। आज होने वाली कैबिनेट की बैठक में राज्य के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि पर कैबिनेट की मुहर लग सकती है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News