कर्मचारियों को सरकार दे सकती है बड़ा तोहफा! सैलरी में एक साथ होगी 9000 रुपये वृद्धि, जानें अबतक की अपडेट

7th pay commission

Central Employees Salary Hike : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। 2024 में सैलरी में बड़ा उछाल देखने को मिल सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार,  ऐसा केन्द्र सरकार द्वारा 216 में बनाए गए एक नियम के तहत होगा, जिसमें सातवें वेतन आयोग के तहत यह प्रावधान क‍िया गया है क‍ि कर्मचारी का डीए 50 प्रत‍िशत होने पर इसे शून्‍य कर द‍िया जाएगा, वही डीए की 50 फीसदी राश‍ि को मूल वेतन में जोड़ द‍िया जाएगा।इससे सैलरी में 9000 रुपए/महीना बढ़ने की उम्मीद है।

2024 में लागू हो सकता है यह नियम

दरअसल, वर्तमान में केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42% है और जुलाई में इसके 4 फीसदी फिर बढ़ने की उम्मीद है, जिसके बाद यह 46% हो जाएगा। चुंकी साल में 2 बार जनवरी और जुलाई में डीए बढ़ाया जाता है। पहली बढ़ोत्तरी जनवरी से जून 2023 तक के लिए हो चुकी है और अब दूसरी होना है। संभावना है कि अगस्त तक इसका ऐलान किया जा सकता है। इसके बाद 2024 जनवरी में अगला डीए बढ़ेगा, अगर इसमें भी अगर 4% वृद्धि होती है तो डीए 50% हो जाएगा। डीए 50% होते ही सरकार का 2016 का नियम लागू हो जाएगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)