कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, DA में वृद्धि, आदेश जारी, 10 महीने के एरियर का होगा भुगतान, खाते में जून में बढ़ेगी राशि

7th Pay Commission, DA Hike, DA Arrears : प्रदेश के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि की गई है। इसके लिए आदेश जारी कर दिया गया है। जारी आदेश के साथ ही बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ कर्मचारियों को दिया जाएगा।

आदेश जारी

उत्तराखंड सरकार द्वारा 1 सप्ताह पहले महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा की गई थी। वहीं अब तीन लाख निगम कर्मचारियों के लिए भी महंगाई भत्ते को बढ़ा दिया गया है। मंगलवार को इसकी घोषणा की गई थी। औद्योगिक विकास विभाग सचिव विजयशंकर पांडे द्वारा इस संबंध में आदेश जारी किए गए हैं। वहीं वित्तीय स्थिति का आकलन करते हुए डीए वृद्धि की दरों के भुगतान करने के निर्देश दिए गए हैं।

कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को दो बार बढ़ाया जा चुका

राज्य सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को दो बार बढ़ाया जा चुका है जबकि नगर निगम और नगरीय निकाय कर्मचारी लंबे समय से महंगाई भत्ते में वृद्धि की मांग कर रहे हैं। कर्मचारी संगठन लगातार सरकार से महंगाई होते बढ़ाने की मांग कर रही थी। जिसके बाद मंगलवार को इस संबंध में आदेश जारी किया गया है।

1 जुलाई 2022 से ही 4% महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा

जारी आदेश के तहत कर्मचारियों को 1 जुलाई 2022 से ही 4% महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा की गई है। ऐसे में एक जुलाई 2022 से 34 की वजह 38 फ़ीसदी का लाभ मिलेगा। निगम को निर्देश दिए गए हैं कि वित्तीय स्थिति का आकलन करें और कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का भुगतान करें।

ऐसे में वर्तमान में कर्मचारियों को अब महंगाई भत्ता 38% की दर से वेतन का भुगतान किया जाएगा। इसके साथ ही उनके वेतन में इजाफा देखने को मिलेगा। माना जा रहा है कि आगामी छमाही के लिए भी जल्द ही केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा कर सकती है। केंद्र सरकार द्वारा वृद्धि की घोषणा किए जाने के साथ ही राज्य सरकारों द्वारा भी अपने कर्मचारियों के डीए में वृद्धि की तैयारी शुरू की जाती है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News