मंगल ग्रह पर दिखा एक रहस्यमई दरवाजा, नासा की टीम कर रही जांच

नासा द्वारा उनके क्यूरियोसिटी रोवर द्वारा मंगल की नयी तस्वीर ली गयी है। जिसमे एक साफ-सुथरा "द्वार" दिख रहा है ,जोकि एक रॉकफेस में जाता दिख रहा है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। नासा द्वारा उनके क्यूरियोसिटी रोवर द्वारा मंगल की नयी तस्वीर ली गयी है। जिसमे एक साफ-सुथरा “द्वार” दिख रहा है ,जोकि एक रॉकफेस में जाता दिख रहा है। द्वार के अंदर क्या हो सकता है? क्या यह चट्टान की सिर्फ एक प्राकृतिक विशेषता है? इसके बारे में अभी कोई साक्ष्य उपलब्ध नहीं है। शायद यही वजह है कि इस बारे में अंतरिक्ष वैज्ञानिकों और सिद्धांतकारों के बीच बहस चल रही है।

यह भी पढ़ें – अधिकारियों के दबाव में विद्युत लाइन में खंभे पर चढ़ा, लाइनमैन करंट से झुलसा

डेली रिकॉर्ड की रिपोर्ट के अनुसार, एक्सप्लोरर के कैमरा द्वारा सोल 3466 (7 मई) को यह पिक्चर लिया गया है। इस छवि में फाइल की गई चट्टान के साथ एक उद्घाटन दिखाई दे रहा है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी की ओर से द्वार के बारे में कोई आधिकारिक स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है, लेकिन इसने ऑनलाइन बहस को शुरू कर दिया है कि यह वास्तव में क्या है।

यह भी पढ़ें – चांद की मिट्टी में उग गया यह खास तरह का पौधा, अब तस्वीरें हो रही वायरल

एक सोशल मीडिया उपयोगकर्ता ने इस दृश्य को “मंगल ग्रह पर एक गठन के रूप में वर्णित किया जो एक पोर्टल और एक दीवार के रूप में प्रतीत होता है जो कृत्रिम दिखाई दे रहा है।” एक अन्य ने ट्वीट किया कि वहाँ कम से कम पाँच मार्टियन छिपे हुए हैं। जबकि एक Reddit उपयोगकर्ता ने कहा कि “यह स्पष्ट रूप से छोटा दरवाजा नहीं बल्कि यह सिर्फ टूटी हुई चट्टान का एक सपाट टुकड़ा है।”

यह भी पढ़ें – म.प्र. राज्य के नौगांव शहर में टूटा गर्मी का कहर, बना दुनिया का सातवा सबसे गर्म शहर

यह निष्कर्ष तब आया है जब अमेरिकी कांग्रेस 50 से अधिक वर्षों में पहली बार यूएफओ के बारे में अगले मंगलवार को खुली सुनवाई कर रही है। यूएस हाउस इंटेलिजेंस कमेटी की काउंटर टेररिज्म, काउंटरइंटेलिजेंस और काउंटरप्रोलिफरेशन उपसमिति इस विषय से निपटेगी। पैनल के अध्यक्ष, प्रतिनिधि आंद्रे कार्सन ने कहा: “अमेरिकी लोग किसी भी संभावित राष्ट्रीय सुरक्षा जोखिमों का गंभीरता से मूल्यांकन और प्रतिक्रिया करने के लिए सरकार जिम्मेदार है।”

यह भी पढ़ें – कार लेने का बना रहे मन, तो बहुत ही शानदार मौका है, महिंद्रा के टॉप कार्स पर मिल रहा है भारी डिस्काउंट

अमेरिकी सरकार ने 2021 की गर्मियों में तथाकथित ‘अनआइडेंटिफाइड एरियल फेनोमेना’ (यूएपी) के प्रलेखित मामलों पर एक रिपोर्ट जारी की है। इसमें नेशनल इंटेलिजेंस के निदेशक ने यूएफओ के 144 मामलों की जांच कर रही है। इस बीच, वैज्ञानिकों ने गुरुवार को एक सुपरमैसिव ब्लैक होल पर पहली नज़र डाली, जो अपने विशाल गुरुत्वाकर्षण खिंचाव के भीतर किसी भी पदार्थ को खा जाता है और हमारी आकाशगंगा के केंद्र में है।