RBI के बाद इन 3 बैंकों ने दिया ग्राहकों झटका, महंगा किया लोन, बढ़ गया EMI का भी बोझ, यहाँ देखें लिस्ट

Manisha Kumari Pandey
Published on -
Loan Offers

Banking Updates: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने हाल ही में रेपो रेट में वृद्धि कर दी है। दरों में 0.25 फीसदी की वृद्धि हुई है। जिसके बाद कई बैंकों ने अपने MCLR में बढ़ोत्तरी कर दी है। इस लिस्ट में तीन बैंक शामिल हो चुके हैं। जिनके नाम पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और यूनियन बैंकों है। वहीं दूसरी तरफ केनरा बैक ने लोन को सस्ता कर दिया है। आइए जानें इन बैंकों ने लोन पर लगने वाली ब्याज दरों में कितनी वृद्धि की है।

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank Of Baroda)

देश के सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर बैंक में से यह भी एक है। BOB ने भी लोन महंगा कर दिया है। एमसीएलआर में 0.05 फीसदी की वृद्धि कर दी है। अलग-अलग टेन्योर के लिए रेट 7.9 से 8.55 के बीच में है। नई दरें 12 फरवरी या आज से प्रभावी हो चुकी हैं।

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank)

पीएनबी ने रेपो लिक्विड लैंडिंग रेट में इजाफा किया है। दरों में 25 बेसिस पॉइंट की वृद्धि की गई है। अब आरएलएलआर बढ़कर 9 फीसदी हो चुका है, जो 9 फरवरी से पहले 8.75 फीसदी था।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank Of India)

इस बैंक ने MCLR और EBLR दोनों में वृद्धि कर दी है। नई दरें 10 मार्च 2023 से प्रभावी होंगी। एमसीएल आर बढ़कर 7.90 फीसदी से लेकर 9 फीसदी तक हो गया है। वहीं ईबीएलआर रेट बढ़ोत्तरी के बार 9.30 फीसदी हो चुका है।

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News