BCAS: एयरोप्लेन यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब नहीं करना होगा लगेज के लिए इंतजार, इतने मिनट के भीतर होगी डिलीवरी

BCAS की तरफ से 16 फरवरी 2024 को इस संबंध में सात एयरलाइन्सों को निर्देश दिया गया है। जिसमें विस्तारा, स्पाइसजेट, अकासा एयर, इंडिगो, एयर इंडिया एक्सप्रेस कनेक्ट, एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयर इंडिया शामिल हैं।

Shashank Baranwal
Published on -
Airplane passengers

Airplane Passengers Good News: एयरोप्लेन से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक महत्त्वपूर्ण जानकारी है। अब यात्रियों को अपने लगेज के लिए ज्यादा देर तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इस संबंध में ब्यूरो ऑफ सिविल एसोशिएसन सिक्योरिटी (BCAS) की तरफ से जानकारी दी गई है कि यात्रियों को उनके लगेज की डिलीवरी 30 मिनट के अंदर मिल जाएगी। वहीं BCAS द्वारा एयरलाइन्स को निर्देश दिया गया कि इसके सुविधा के लिए 26 फरवरी 2024 तक जरूरी उपायों को लागू कर लें।

इन एयरलाइनों को दिया गया निर्देश

BCAS की तरफ से 16 फरवरी 2024 को इस संबंध में सात एयरलाइन्सों को निर्देश दिया गया है। जिसमें विस्तारा, स्पाइसजेट, अकासा एयर, इंडिगो, एयर इंडिया एक्सप्रेस कनेक्ट, एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयर इंडिया शामिल हैं। इसके लिए BCAS की तरफ से इन एयरलाइनों को एक पत्र जारी किया गया।

एयरलाइनों पर की जा रही साप्ताहिक निगरानी

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य के निर्देशों के मुताबिक BCAS की तरफ से 2024 के जनवरी महीने से देश के 6 प्रमुख एयरपोर्ट्स पर सामानों की निगरानी की जा रही है। इसके लिए एयरलाइनों पर साप्ताहिक निगरानी का जा रही है। इस दौरान आदेश है कि एयरोप्लेन का इंजन बंद होने तक 10 मिनट के भीतर यात्री का पहला लगेज और 30 मिनट के भीतर सभी लगेज मिल जानी चाहिए।

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News