Akshaya Tritiya 2023 : अक्षय तृतीया पर इस विधि से करें पूजन, जानिये महत्व और शुभ मुहूर्त

Akshaya Tritiya 2023 : आज अक्षय तृतीया है और परशुराम जयंती है। ये वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन मनाया जाती है। आज के दिन भगवान विष्णु के सभी दस अवतारों में छठें अवतार माने गए भगवान परशुराम का जन्म हुआ था। वे महर्षि जमदग्नि और रेणुका की संतान हैं। हिंदू मान्यतानुसार भगवान परशुराम का प्राकट्य काल प्रदोष काल में हुआ था और उन्हें 8 चिरंजीवी पुरुषों में एक माना गया हैं। किवदंति के अनुसार माना जाता है कि वे आज भी इस धरती पर उपस्थित हैं।

मुहूर्त और पूजन विधि

आज के दिन माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करने का बहुत महत्व है। इस बार अक्षय तृतीया का मुहूर्त सुबह 07 बजकर 49 मिनट पर प्रारंभ होकर 23 अप्रैल 2023 सुबह 07 बजकर 47 मिनट पर समापन होगा। पंचांग के अनुसार पूजा का मुहूर्त 22 अप्रैल को सुबह 07 बजकर 49 मिनट से दोपहर 12 बजकर 20 मिनट के बीच है। पूजा करते समय पीले रंग के वस्त्र पहनें और प्रसाद के लिए भी पीले खाद्य पदार्थ अर्पित करें। मान्यता है कि इस दिन सोना खरीदना शुभ होता है और इसकी रक्षा स्वयं लक्ष्मीजी और विष्णु भगवान करते हैं। नए घर में प्रवेश के लिए भी ये दिन बहुत शुभ है। आज के दिन कोई भी कार्य करना शुभ माना जाता है।

Continue Reading

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।