Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ यात्रा आज से शुरू, बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए आज 4603 लोग करेंगे चढ़ाई, सुरक्षा के किए गए कड़े इंतजाम

Amarnath Yatra 2024: पवित्र अमरनाथ की यात्रा की शुरूआत आज से हो गई है। इसी बीच दर्शन के लिए जा रहे तीर्थयात्रियों के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम भी किए गए हैं।

Amarnath Yatra 2024: बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए आज से पवित्र अमरनाथ यात्रा की शुरुआत हो गई है। इस बार की अमरनाथ यात्रा सिर्फ 52 दिनों तक ही चलेगी। 29 जून से शुरू होने वाली ये यात्रा 19 अगस्त को पूरी हो जाएगी। आज पहलगाम के नुनवान बेस कैंप से अमरनाथ गुफा के लिए 4,603 तीर्थयात्रियों को रवाना किया गया। इसी बीच वहां पर सुरक्षा के लिए कड़े इंतजाम भी किए गए हैं।

3.50 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन

जानकारी के मुताबिक इस साल अमरनाथ यात्रा के लिए 3.50 लाख से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। वहीं, 26 जून से अमरनाथ यात्रा के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुआत की गई थी। बता दें कि इस बार की अमरनाथ की यात्रा सिर्फ 52 दिनों के लिए ही है। 29 जून से शुरू हो रही ये यात्रा 19 अगस्त हो पूरी हो जाएगी। अमरनाथ की यात्रा को लेकर जम्मू के SDM ने बताया कि तीर्थयात्रियों को ऑफलाइन टोकन दिया जा रहा है।

CCTV कैमरे से निगरानी

सुरक्षा में किसी प्रकार की कोई चूक ना हो इसके लिए CCTV कैमरे से निगरानी रखी जा रही है। वहीं ट्रैफिक पर निगरानी के लिए उधमपुर से बनिहाल तक 10 हाई-एंड कैमरे लगाए हैं। जिसमें उधमपुर के जाखनी क्षेत्र, दलवास, खोनी नाला, मेहर, बैटरी चश्मा, नचलाना, बनिहाल चौक, सुरंग-5, शालीगढ़ी और कटपॉइंट जैसे स्थानों के नाम शामिल हैं। इसके साथी ही यातायात पुलिस ने अमरनाथ यात्रा के दौरान नेशनल हाईवे पर आने-जाने वाले वाहन चालकों के लिए एक सलाह भी जारी की है। पुलिस ने बताया कि नियमों का उल्लंघन करने पर जुर्माना लगाया जाएगा।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

इधर जम्मू में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच चल रही मुठभेड़ की वजह से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है। अमरनाथ यात्रा के लिए गए तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए दोनों रूट के हाई सिक्योरिटी पॉइंट्स पर पुलिस की 13, SDRF की 11, NDRF की आठ, BSF की चार और CRPF की दो टीमें तैनात की गई हैं। वहीं इस बार की यात्रा के लिए मेडिकल व्यवस्थाएं भी बढ़ाई गई हैं।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

Other Latest News