दिसंबर से बैंकों की छुट्टियों में होगी बढ़ोत्तरी! हफ्ते में दो दिन बंद रह सकते हैं बैंक, विभाग को भेजा गया प्रपोजल

employees

Employees, Bank Employees Holiday : इस डिजिटल जमाने में हर किसी के पास बैंक अकाउंट होता है। ऐसे में अगर अकाउंट से जुड़ी किसी भी तरह की जरुरत या परेशानी होती है तो लोग बैंक जाते हैं। मौजूदा समय में तो बैंक हर महीने के दो हफ्तों में पांच दिन और दो हफ्तों में छह दिन खुले रहते हैं। लेकिन रिपोर्ट्स के अनुसार, इस साल के अंतिम महीने यानि दिसंबर से बैंकों की छुट्टियां बढ़ने वाली हैं क्योंकि बैंक फाइव-डे वर्क वीक रूल इम्प्लीमेंट करने वाले हैं। इस दौरान बैंक अब शनिवार और रविवार हफ्ते में दोनों दिन बंद रहेंगे।

दिसंबर से बैंकों में बढ़ेगी छुट्टियां ?

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैंक यूनियन हमेशा से यह मांग करती रही हैं कि बैंक कर्मचारियों को महीने के सभी शनिवार को छुट्टी मिलनी चाहिए। यूनियन ने अपनी इस मांग को इंडियन बैंक एसोसिएशन तक पहुंचाई थी, जिसे एसोसिएशन ने मान लिया है। इसका मतलब है कि बैंक यूनियन की हर हफ्ते केवल 5 दिन काम करने की मांग पूरी हो गई है। हालांकि, यूनियन को अभी भी एक और अनुमति की जरूरत है।

क्या है फाइव-डे वर्क वीक का प्रपोजल

रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया गया है कि इंडियन बैंक एसोसिएशन ने फाइव-डे वर्क वीक का प्रपोजल फाइनेंस डिपार्टमेंट को भेज दिया है। इसके लिए फाइनेंस डिपार्टमेंट की अनुमति जरुरी है। अगर सेंट्रल फाइनेंस डिपार्टमेंट इस प्रपोजल को अप्रूवल दे देता है तो बैंकों में हफ्ते में केवल पांच दिन ही काम होगा।

फाइव-डे वर्क वीक के नियम 

जानकारी के अनुसार, सेंट्रल फाइनेंस डिपार्टमेंट इस प्रपोजल को ओके कह सकता है। अगर ऐसा होता है तो बैंक कर्मचारियों को महीने के पहले और तीसरे शनिवार को भी काम करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हालांकि, इसके बाद बैंकों के एक दिन में काम करने के घंटे बढ़ जाएंगे, इससे कर्मचारियों को हफ्ते के पांचों दिन 45 मिनट एक्स्ट्रा काम करना पड़ सकता है।

क्या होंगे परिणाम ?

बता दें कि, अगर फाइनेंस डिपार्टमेंट बैंक यूनियन की इस मांग को मंजूरी दे देता है, तो बैंक कस्टमर्स को थोड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि अब शनिवार को भी बैंक पूरी तरह से बंद रहेंगे। हालांकि, डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर मिलने वाली हर तरह की सर्विस की वजह से इसका बहुत अधिक प्रभाव पड़ता नहीं दिखाई दे रहा है। वहीं अगर कस्टमर को बैंक में ही काम है तो उसके पास हर हफ्ते पांच दिन और हर दिन कुछ एक्स्ट्रा टाइम अवेलेबल रहेगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News