Bhang Hangover Home Remedy: होली की मस्ती में ज्यादा पी ली भांग, तो ये घरेलू उपाय चुटकियों में उतार देगा नशा

Sanjucta Pandit
Published on -
Holi 2023

Bhang Hangover Home Remedy : होली पर भांग एक लोकप्रिय पारंपरिक रीति है जो कि भारत में मनाई जाती है। यह एक प्रकार का पेड़ से निकाला गया मादक पदार्थ होता है जो बादाम, चावल, मगज, अनार बीज आदि से तैयार किया जाता है। इसे मिश्रण में दूध, गुड़, और मसालों के साथ मिलाया जाता है। होली पर भांग की परंपरा पुरानी है और इसका उल्लेख महाभारत में भी मिलता है। इसे मत्स्य पुराण में भी उल्लेख किया गया है। हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि भांग मादक पदार्थ होता है और इसे संयंत्रण की नजर से देखना चाहिए। लोगों को इसका सेवन संयंत्रण के साथ कम करना चाहिए और जब तक वे इसके प्रभाव से पूरी तरह संतुष्ट नहीं होते, तब तक वे सावधान रहना चाहिए। तो आज के आर्टिकल में हम आपको भांग के नशे को झटपट उतारने के उपाए बताएंगे…

Bhang Hangover Holi

घरेलू उपाय

  • भांग सेवन करने के बाद अपनी मनोक्रांति को संयमित करने का एक सरल उपाय है प्रतिफलित होना। आप इसे कुछ देर के लिए बैठ कर अपनी सांसें नियंत्रित कर सकते हैं और शांति और संतुष्टि के लिए मेधावी ध्यान का अभ्यास कर सकते हैं।
  • अधिक भांग सेवन करने से पहले और बाद में पानी पिएं। यह आपके शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को दूर करने में मदद करता है और आपको अधिक संतुष्ट बनाने में मदद करता है। एक अच्छा विकल्प गुनगुना पानी हो सकता है।
  • ताजे फल और सब्जियों का सेवन करना आपको अधिक स्वस्थ बनाने में मदद कर सकता है। फल और सब्जियों में मौजूद विटामिन और मिनरल आपके शरीर को उसे बचाने में मदद करते हैं जो भांग का सेवन करने से होता है।
  • भांग सेवन करने के बाद विश्राम करें और अपने शरीर को आराम दें। आप अपने शरीर को आराम देने के लिए
  • भोजन के बाद पेट में एक चम्मच शहद का सेवन कर सकते हैं।
  • भांग के हैंगओवर को कम करने के लिए ठंडा पानी पीने से फायदा मिलता है। यह शरीर की तापमान को नीचे लाता है जो आपके हैंगओवर को कम करता है।
  • लेमून या नींबू में विटामिन सी की अधिक मात्रा होती है जो बॉडी में नाशित क्रियाओं को तेज करती है। इसलिए, भांग के हैंगओवर को कम करने के लिए नींबू पानी पीने से फायदा मिलता है।
  • एक और विकल्प है कि चाय पीएं। कॉफी से बेहतर होता है चाय क्योंकि यह दमा में मददगार होता है।
  • छाछ और दही में लगे प्रोबायोटिक्स, जो शरीर के अंदर नशे को कम करने में मदद करते हैं। भांग के नशे को उतारने के लिए, दही या छाछ का सेवन कर सकते हैं।
  • इमली और गुड़ में मौजूद अम्ल (acidic) व विटामिन सी, जो शरीर को नशे से उतारने में मदद कर सकते हैं। इसलिए इमली या गुड़ का सेवन भांग के नशे को कम करने में मददगार हो सकता है।
  • देसी घी एक प्राचीन आयुर्वेदिक औषधि है जो बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। जो शरीर को नशे से उतारने में मदद कर सकते हैं। यह एक सुपरफूड है जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं।
  • जब भांग का हैंगओवर होता है तो शरीर में तरलता की कमी होती है जो उसे थकान महसूस करने के लिए आमंत्रित करती है। नारियल पानी में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर की खोई हुई तरलता को फिर से भरने में मदद करते हैं और शरीर को फिर से ताजगी देते हैं। इसलिए नारियल पानी एक बहुत ही सुविधाजनक उपाय है जो हैंगओवर से राहत प्रदान कर सकता है।
  • अदरक का रस वाकई मददगार होता है भांग के हैंगओवर को ठीक करने में। अदरक में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लामेट्री गुण आपको तत्काल राहत देने में मदद करते हैं। अदरक का रस पीने से आपकी शरीर की मजबूती बढ़ती है जो आपको अधिक समय तक एक्टिव रखता है।

Bhang Hangover Home Remedy: होली की मस्ती में ज्यादा पी ली भांग, तो ये घरेलू उपाय चुटकियों में उतार देगा नशा

(Disclaimer- इस लेख में दी गई डिटेल्स सामान्य जानकारी पर आधारित है। अपनाने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।MP Breaking News इन जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News