7th Pay Commission : कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, DA Hike के बाद अब बढ़ेगा ये भत्ता, वेतन में मिलेगा 12000 रु तक का लाभ

बता दे कि केन्द्रीय कर्मचारियों के डीए के बढ़ते ही हाउस रेंट अलाउंस में भी वृद्धि होती है। सरकारी कर्मचारी जिस शहर में काम कर रहे होते हैं उस शहर के हिसाब से उन्हें हाउस रेंट अलाउंस दिया जाता है। हाउस रेंट अलाउंस में 3 कैटेगरी होती है, जिन्हें X,Y,Z में बांटा गया है।

employee news

Central Employees Pensioners salary 2024 : लाखों केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। केन्द्र सरकार द्वारा फरवरी महीने में 4 फीसदी डीए में वृद्धि की गई है, जिसके बाद कुल डीए 50 फीसदी हो गया है। डीए की नई दरें जनवरी से जून 2024 तक लागू रहेंगे। डीए के बढ़ते ही केंद्रीय कर्मचारियों के 6 अलग अलग भत्तों में भी बदलाव किया गया है। वही हाउस रेंट अलाउंस में भी 3% वृद्धि का अनुमान है जिसके बाद HRA 27 से बढ़कर 30 फीसदी हो जाएगा। आईए जानते है HRA के बढ़ने पर इसका कैलकुलेश कैसे होगा और कितनी सैलरी बढ़ेगी।

डीए बढ़ा, हाउस रेंट अलाउंस में भी जल्द बदलाव

डीए के बढ़ते ही कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस ( House Rent Allowance) में भी 3% वृद्धि होने का अनुमान है, चुंकी वित्त विभाग के मेमोरेडम के मुताबिक DA के 50% क्रॉस होने पर HRA बढ़ जाएगा।वर्तमान में केन्द्रीय कर्मचारियों को 50 फीसदी डीए मिल रहा है लेकिन HRA अभी भी 27% ही है, ऐसे में डीए के बढ़ने पर अब HRA में भी 3% वृद्धि होना तय है, जिसके बाद HRA 27% से बढ़कर 30 % हो जाएगा। इसका लाभ केंद्र सरकार के करीब 49.18 लाख कर्मचारियों को मिलेगा। हालांकि अभी तक इसको लेकर कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)