DA Hike 2024 : कर्मचारियों-पेंशनरों को बड़ी सौगात, 4% महंगाई भत्ता बढ़ा, एरियर का भी भुगतान, आदेश जारी, जुलाई से खाते में बढ़कर आएगी सैलरी

पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने भी कर्मचारियों पेंशनरों को तोहफा देते हुए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 4% की वृद्धि की है। नई दरें 1 अप्रैल 2024 से ही लागू मानी जाएगी, ऐसे में जून की सैलरी में एरियर का भी लाभ मिलेगा।

Pooja Khodani
Published on -
DA HIKE

DA Hike in Sikkim/ West Bengal : लोकसभा चुनाव समाप्त होते ही 2 राज्य के लाखों सरकारी कर्मचारियों पेंशनरों को तोहफा मिला है। एक तरफ सिक्किम की नवनिर्वाचित सरकार कैबिनेट बैठक में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की है। वही दूसरी ओर पश्चिम बंगाल सरकार ने भी कर्मचारियों का 4 फीसदी डीए बढ़ाने का ऐलान किया है। इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिए गए है।

सिक्किम में 4% बढ़ा DA, एरियर भी मिलेगा

सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग (सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा सरकार
)ने पहली कैबिनेट बैठक में कर्मचारियों पेंशनरों के डीए में 4 फीसदी बढ़ोतरी का फैसला लिया है, इसके बाद राज्य कर्मचारियों पेंशनरों का डीए और डीआर 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो गया है। नई दरें 1 जुलाई 2023 से लागू की गई है, ऐसे में एरियर का भी भुगतान किया जाएगा। इस फैसले से चालू वित्त वर्ष में राज्य के खजाने पर 174.6 करोड़ रुपये का असर पड़ेगा।

पश्चिम बंगाल में भी डीए में बढ़ोत्तरी

पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने भी कर्मचारियों पेंशनरों को तोहफा देते हुए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 4% की वृद्धि की है। नई दरें 1 अप्रैल 2024 से ही लागू मानी जाएगी, ऐसे में जून की सैलरी में एरियर का भी लाभ मिलेगा। राज्य सरकार ने इसे लेकर नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। इसके साथ ही 10% की पिछली डीए दर अब 14% हो गई है, जिससे सरकारी कर्मचारियों को वित्तीय बढ़ावा मिलेगा। इससे शैक्षणिक संस्थानों के कर्मचारियों, सरकार के अधीन पंचायतों और पंचायत कर्मियों, नगर निगमों, नगर पालिकाओं, स्थानीय बोर्डों और रिटायर्ड सरकारी कर्मचारियों के पेंशन प्राप्तकर्ताओं और उनके परिवारों को लाभ मिलेगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News