कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, महंगाई भत्ते में भारी वृद्धि, 5 महीने के एरियर का भी होगा भुगतान, आदेश जारी, जुलाई से खाते में बढ़कर आएगी सैलरी!

राज्य शासन ने अखिल भारतीय सेवा वाले अधिकारियों का भी महंगाई भत्ता बढ़ा दिया गया है। पांचवें वेतन वालों को 443% और छठे वेतन वालों को 239% की दर से DA भुगतान करने के आदेश दिए है।

Pooja Khodani
Published on -
DA hike 2024

UP Employees DA Hik 2024: उत्तर प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों अधिकारियों के लिए खुशखबरी है। राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार ने छठा वेतन आयोग पाने वाले कर्मचारियों के बाद अब पांचवां वेतनमान पाने वाले कर्मियों का महंगाई भत्ता भी बढ़ा दिया है।राज्य सरकार ने इनके डीए में 16 फीसदी की वृद्धि की है, जिसके बाद डीए 427 फीसदी से बढ़कर 443 हो गया है। नई दरें 1 जनवरी 2024 से लागू होंगी, ऐसे में जनवरी से मई तक का एरियर भी मिलेगा।वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया है।

पांचवें वेतन आयोग वाले कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा

  • दरअसल, वर्तमान में उत्तर प्रदेश के पांचवें वेतनमान पाने वाले कर्मचारियों को मूल वेतन का 427 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है, लेकिन अब 16 प्रतिशत की बढ़ोतरी के बाद 443 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता मिलेगा।
  • एक जनवरी से 31 मई तक बढ़ी हुई दर पर महंगाई भत्ते की देय धनराशि कर्मचारियों के भविष्य निधि खाते, पीपीएफ या फिर एनएससी के रूप में दी जाएगी।
  • राष्ट्रीय पेंशन योजना का लाभ लेने वाले कर्मियों की अवशेष धनराशि का 10 प्रतिशत उनके टियर-एक पेंशन खाते में जमा की जाएगी। शेष 90 प्रतिशत धनराशि कार्मिक के पीपीएफ में जमा कराई जाएगी या फिर एनएससी के रूप में दी जाएगी।इसका लाभ उन कर्मचारियों को मिलेगा, जिन्हें एक जनवरी 2006 से पुनरीक्षित वेतन का लाभ नहीं मिल रहा है।

अखिल भारतीय सेवा अधिकारियों का भी डीए बढ़ा

राज्य शासन ने अखिल भारतीय सेवा वाले अधिकारियों का भी महंगाई भत्ता बढ़ा दिया गया है। पांचवें वेतन वालों को 443% और छठे वेतन वालों को 239% की दर से DA भुगतान करने के आदेश दिए है। अब छठा वेतनमान पाने वाले कर्मियों को मूल वेतन का 239 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाएगा जबकि पांचवां वेतनमान पाने वालों को 443 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा।इससे पहले राज्य सरकार ने छठा वेतन आयोग पाने वाले कर्मचारियों पेंशनरों के महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में 9 फीसदी की वृद्धि की थी। नई दरें 1 जनवरी 2024 से लागू होंगी, ऐसे में जनवरी से मई तक का एरियर भी मिलेगा।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News