हजारों कर्मचारियों-शिक्षकों को बड़ा तोहफा, लागू हुई ये पॉलिसी, ऐसे मिलेगा लाभ, नोटिफिकेशन जारी

स्पेशल कैडर के तहत पक्के किए गए कर्मचारी 58 साल की उम्र तक नौकरी कर सकेंगे और उसके बाद उनके पद स्वत: ही समाप्त हो जाएंगे।

government employees news
DEMO PIC

चंडीगढ़, डेस्क रिपोर्ट। पंजाब सरकार ने कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा दिया है।5 सितंबर को किए गए वादे को पूरा करते हुए भगवंत मान सरकार ने राज्‍य के करीब 9 हजार कच्‍चे (अस्‍थायी) शिक्षकाें काे पक्‍का (स्‍थायी) करने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। शुक्रवार को 8736 टीचर्स को पक्का करने संबंधी नोटिफिकेशन जारी कर दिया। खबर है कि मुख्यमंत्री भगवंत मान ने फैसला लिया कि 36000 अस्थायी कर्मचारियों को पहले के आधार पर पक्का किया जाएगा। अब जल्‍द ही 36 हजार कच्‍चे कर्मचारियों की बारी आएगी और उनको पक्‍का किया जाएगा।

यह भी पढ़े..हजारों पेंशनरों को दिवाली से पहले तोहफा, राशि जारी, जल्द खाते में आएगी पेंशन की रकम

खबर है कि सरकार ने इन कर्मचारियों को एक स्पेशल कैडर के तहत पक्का करने का फैसला किया है, ताकि इस प्रक्रिया में कोई कानून पेंच ना फंसे या ना ही कोई रुकावट आए। स्पेशल कैडर के तहत पक्के किए गए कर्मचारी 58 साल की उम्र तक नौकरी कर सकेंगे और उसके बाद उनके पद स्वत: ही समाप्त हो जाएंगे।8736 अध्यापकों में 5442 एजुकेशन सर्विस प्रोवाइडर,1130 इनक्लूसिव एजुकेशन टीचर्सऔर 2164 अन्य सेवाओं से जुड़े अध्यापक परमानेंट होंगे।

इसकी जानकारी खुद मुख्यमंत्री भगवंत मान ने ट्वीट कर दी है। उन्होंने कहा कि एक खुशखबरी साझा कर रहा हूं.. अध्यापकों को पक्का करने का फैसला अध्यापक दिवस वाले दिन लिया था, वो पूरा हो गया है। लगभग 9 हजार कच्चे अध्यापकों को पक्का करने वाला नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। अब बाकियों के लिए काम करेंगे। वादे मुताबक 36 हजार को पक्का करेंगे.जो कहते हैं, वो करते हैं।

यह भी पढ़े…MPPEB: उम्मीदवारों के लिए नई अपडेट, 1200 से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती, 14 अक्टूबर से शुरू होंगे आवेदन, जानें डिटेल्स

राज्य सरकार की रेगुलराइजेशन पॉलिसी के तहत स्पेशल कैडर बनाकर 36000 कर्मचारी पक्के किए जाएंगे । पॉलिसी के मुताबिक अलग-अलग विभाग में कॉन्ट्रैक्ट और एडहॉक पर 10 साल से ज्यादा समय से काम कर रहे 36000 कर्मचारियों का स्पेशल कैडर बनाया जाएगा । अब इन कर्मचारियों को 58 साल की उम्र तक नहीं निकाला जा सकता। 58 साल की नौकरी पूरी होने के बाद जब ये कर्मचारी रिटायर होंगे तो उनका पद अपने आप खत्म हो जाएगा। इस संबंध में पंजाब सरकार ने शुक्रवार को अपने सभी विभाग के प्रमुखों को यह पॉलिसी भेज दी है।