Ration Card Benefit : राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, 1 जुलाई से खाते में भेजी जाएगी राशि, मिलेगा अन्य सुविधाओं का लाभ, पूरी करें प्रक्रिया वरना बंद हो जाएंगे कार्ड

Kashish Trivedi
Published on -
Ration card

Ration Card Benefit, Free Ration: राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर है। अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं और सरकार की मुफ्त राशन योजना का लाभ ले रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद काम की हो सकती है। सरकार द्वारा राशन कार्ड धारकों के लिए नए नियम तैयार किए गए हैं।

राशन कार्ड इस्तेमाल किए जाने की सूरत में 3 महीने के बाद राशन कार्ड स्वयं ही बंद हो जाएगा। ऐसा उस स्थिति में उपभोक्ताओं को दोबारा से राशन कार्ड बनाने के लिए अप्लाई करना पड़ेगा। ऐसे में यदि उपभोक्ता द्वारा 3 महीने में राशन कार्ड से राशन नहीं लिया गया है तो कार्ड ब्लॉक हो जाएंगे। 3 महीने तक राशन नलिनी पर यह कार्ड अपने आप साइलेंट मोड पर चला जाता है और बंद हो जाता है। ऐसे में इसे चालू कराने के लिए प्रार्थना पत्र देना होता है।

मामले में हिमाचल के जिला खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले नियंत्रक शिवराम राही ने कहा कि उपभोक्ता डिपो से डिजिटल राशन कार्ड की पीओएस मशीन में स्क्रैप अवश्य करवा लें ताकि भविष्य में राशन कार्ड धारक उपभोक्ता को राशन प्राप्त करने में कठिनाई न हो अन्यथा 3 महीने के बाद स्वयं ही कार्ड बंद कर दिया जाएगा और दोबारा से इसके लिए अप्लाई करना होगा।

राशन कार्ड धारकों के लिए MJPJY का लाभ

महाराष्ट्र सरकार द्वारा सभी राशन कार्ड धारकों के लिए एमजेपीजेवाई का लाभ मिलेगा। बुधवार को कैबिनेट की बैठक में महात्मा ज्योतिराव फूले जन आरोग्य योजना को सभी राशन कार्ड धारकों के लिए लागू करने का निर्णय लिया गया है।

वही जन आरोग्य योजना के तहत हेल्थ कवर प्रति व्यक्ति डेढ़ लाख से बढ़ाकर 5 लाख किया गया। इसके तहत ऑफिशियल प्रेस रिलीज जारी किया गया है। जिसमें प्रदेश के सभी प्रदेशवासियों के लिए इसे लागू करने का निर्णय लिया गया है।

वर्तमान के नियम के तहत सिर्फ नारंगी राशन कार्ड धारक और अंत्योदय राशन कार्ड धारक को इस योजना का लाभ मिल रहा था लेकिन आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ सभी प्रदेशवासियों को मिलेगा। वही इस योजना में विस्तार के निर्देश दिए गए हैं।

अन्न भाग्य योजना का मिलेगा लाभ

कर्नाटक सरकार द्वारा राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी तैयारी की गई है। चुनावी गारंटी को पूरा करने के लिए बड़ी मात्रा में चावल खरीदने में कर्नाटक सरकार को कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। उन्हें ‘अन्न भाग्य योजना’ के तहत 5 किलोग्राम अतिरिक्त खाद्यान्न उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके लिए अब खाद्यान्न उपलब्ध कराने की जगह लाभार्थी को ₹34 प्रति किलो की दर से नगद भुगतान करने का निर्णय लिया गया है। वही राशि का वितरण 1 जुलाई से शुरू किया जाएगा।

खाते में भेजी जाएगी राशि

नागरिक खाद्य आपूर्ति विवाह के मंत्री मुनियप्पा ने कहा कि अन्य भाग्य को लॉन्च करने की तारीख 1 जुलाई आ गई है। इस कारण से कैबिनेट में हुए निर्णय के आधार पर जब तक चावल आपूर्ति नहीं की जाती है, तब तक बीपीएल राशन कार्ड धारकों को ₹34 प्रति किलोग्राम की दर से राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

इसके तहत एक कार्ड में एक व्यक्ति हैं तो उस व्यक्ति को अन्य भाग्य योजना के तहत 5 किलोग्राम चावल के बदले ₹170 प्रति महीने उपलब्ध कराए जाएंगे। वही राशन कार्ड में दो व्यक्ति होने पर उसे ₹340 और 5 सदस्य होने पर ₹850 प्रति माह उपलब्ध कराया जाएगा। लाभार्थी के खाते में सीधे राशि जमा करने की व्यवस्था की जाएगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News