Ration Card Benefit : राशन कार्डधारकों के लिए राहत भरी खबर, मिलेगा मुफ्त राशन का लाभ, अतिरिक्त अनाज सहित उपलब्ध होगी अन्य सुविधाएं, 31 जुलाई तक पूरा करें कार्य

Ration card

Ration Card, Ration Card Benefit : राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर है। अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं और सरकार की मुफ्त राशन योजना का लाभ ले रहे तो यह खबर आपके लिए बेहद काम की हो सकती है। जुलाई महीने के लिए राशन का वितरण शुरू कर दिया गया है। हर महीने राज्य सरकार राशन खाद सामग्री का वितरण करती है। वही जिस किसी के नाम राशन कार्ड सूची में है, वह राशन की दुकान से खाद्यान्न प्राप्त कर सकते हैं।

पश्चिम बंगाल में राशन के वितरण का कार्य शुरू हो चुका है। सरकार कार्ड के अनुसार राशन आवंटित कर रही है। लाभार्थी राशन की दुकान पर जाकर अपने संबंधित राशन कार्ड के जरिए राशन का लाभ ले सकते हैं। जुलाई महीने के लिए राशन का वितरण कुछ ही दिनों में शुरू किया जाएगा इससे पहले राज्य में कई तरह की राशन कार्ड संचालित किए जा रहे हैं।

अलग-अलग रंगों के राशन कार्ड पर अलग-अलग राशन सामग्री का वितरण किया जाता है। इसके साथ ही अनाज की मात्रा में भी वृद्धि और कमी देखने को मिलती है। प्रदेश में संचालित होने वाली राशन कार्ड में अंत्योदय अन्न योजना राशन कार्ड के अलावा विशेष प्राथमिकता राशन कार्ड, प्राथमिकता राशन कार्ड, आरकेएसवाई राशन कार्ड, आरकेएसवाई 2 राशन कार्ड आदि शामिल है।

बंगाल सरकार के खाद्य और आपूर्ति विभाग द्वारा मई 2023 में किसी भी राशन कार्ड में उपलब्ध खाद्यान्न की मात्रा की घोषणा की गई है। वहीं जुलाई महीने से राशन कार्ड पर इतने ही खाद्यान्न का लाभ राशन कार्ड धारकों को मिलेगा।

  • अंत्योदय अन्न योजना के तहत जुलाई में प्रति परिवार 21 किलो चावल मुफ्त मिलेगा। इसके साथ ही प्रति परिवार 13 किलो 300 ग्राम आटा और गेहूं मुफ्त उपलब्ध कराया जाएगा। प्रति परिवार 1 किलो चीनी 13 रुपए 50 पैसे प्रति किलो की दर से उपलब्ध कराई जाएगी।
  • प्राथमिक राशन कार्ड में प्रति व्यक्ति 3 किलो चावल के अलावा 1 किलो 900 ग्राम आटा और 2 किलो गेहूं उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • विशेष प्राथमिक राशन कार्ड के जरिए प्रति व्यक्ति 3 किलो चावल 1 किलो 900 ग्राम आटा और 2 किलो गेहूं उपलब्ध कराया जाएगा।
  • आरकेएसवाई राशन कार्ड के तहत प्रति व्यक्ति 5 किलो चावल मुफ्त उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • साथ ही आरकेएसवाई टू राशन कार्ड के जरिए प्रति व्यक्ति 2 किलो चावल मुफ्त उपलब्ध कराए जाएंगे।

ईकेवाईसी करवाना अनिवार्य

वन नेशन वन राशन कार्ड के जरिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के हितग्राहियों को अपना ईकेवाईसी करवाना अनिवार्य किया गया है। शत-प्रतिशत हितग्राहियों के लिए ई केवाईसी अब 31 जुलाई तक हो सकेगा। इस योजना के क्रियान्वयन के लिए राशन कार्ड के सभी सदस्यों के आधार की जानकारी प्रमाणित होना आवश्यक है।

इतना ही नहीं राशन कार्ड में हितग्राहियों के आधार की जानकारी गलत दर्ज होने पर खाद्यान्न वितरण में समस्या उत्पन्न हो सकती है। डेटाबेस में जिन हितग्राहियों के आधार दर्ज है। उनकी जानकारी का प्रमाणीकरण करने के बाद ही उन्हें खाद्यान्न वितरण का लाभ मिलेगा। इसलिए सभी हितग्राहियों को निर्देश दिए जा रहे हैं। 31 जुलाई तक अपना ईकेवाईसी पूरा करें।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News