प्रदेश सरकार की बड़ी तैयारी, हितग्राहियों को मिलेगा पेंशन का लाभ, प्रति महीने खाते में आएंगे 2750 रुपए

Kashish Trivedi
Published on -
pensioners pension

Pension Relief : प्रदेश सरकार द्वारा बड़ी तैयारी की गई है। इसके तहत अब हितग्राहियों को हर महीने मासिक पेंशन का लाभ दिया जाएगा। मासिक पेंशन की राशि में भी वृद्धि की गई है। गंभीर दुर्लभ बीमारियों से ग्रस्त मरीजों को इससे राहत मिलेगी।

मासिक पेंशन का लाभ

फरीदाबाद के डीसी विक्रम सिंह ने शनिवार को बयान जारी किया। जिसमें कहा गया कि मरीजों के हित में हरियाणा सरकार द्वारा बड़ा फैसला लिया गया है। अब गंभीर बीमारी से ग्रस्त मरीजों को आर्थिक सहायता के तौर पर हर महीने ₹2750 मासिक पेंशन का लाभ दिया जाएगा।

सक्रिय कदम भी उठाए जा रहे

मरीजों के हित में 55 दुर्लभ बीमारियों से ग्रस्त मरीजों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। इसमें 2750 रुपए प्रतिमाह पेंशन देने का भी निर्णय लिया गया है। विक्रम सिंह ने कहा कि सरकार की ओर से 55 दुर्लभ बीमारी की सूची स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई है। पात्र मरीजों को पेंशन देने के लिए सक्रिय कदम भी उठाए जा रहे हैं।

यह होंगे नियम

बीमारियों से ग्रस्त मरीजों को स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट पर मेडिकल सर्टिफिकेट के साथ रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। जिला शिक्षा अधिकारी विनय कुमार के मुताबिक हरियाणा सरकार द्वारा स्पाइनल मस्कुलर अट्रॉफी, पोम्पे डिजीज, ड्यू केन मस्कुलर डिस्ट्रोफी सहित 552 बीमारी के इलाज के लिए सहायता उपलब्ध कराई जा रही है।

ऐसे मरीजों को हरियाणा सरकार की ओर से प्रति महीने 2750 रुपए की पेंशन दी जाएगी। सरकार द्वारा इससे पहले थैलेसीमिया, हीमोफीलिया कैंसर स्टेज 3 और 4 के मरीजों को ही पेंशन का लाभ दिया जा रहा था। अब सरकार की ओर से 55 दुर्लभ बीमारी को भी इस सूची में शामिल किया गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News