कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, जल्द पूरा करें ये काम, वरना देना पड़ेगा डबल टैक्स!

नए नियम के अनुसार, जिस व्यक्ति का पीएफ खाता पैन से लिंक है इसे सिर्फ 10 प्रतिशत TDS देना होगा, अन्यथा 20 प्रतिशत और NRI को 30 प्रतिशत तक टीडीएस चुकाना पड़ेगा।

epfo pf rate

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। Employee Pension Scheme: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के 6.5 करोड़ से ज्यादा पीएफ खाताधारकों काम की खबर है। जिन कर्मचारियों ने अबतक पीएफ खाते को आधार से लिंक नहीं किया है वे जल्दी कर लें वही आपको डबल टैक्स देना पड़ सकता है,  क्योंकि नए नियम के अनुसार, जिस व्यक्ति का पीएफ खाता पैन से लिंक है इसे सिर्फ 10 प्रतिशत TDS देना होगा, अन्यथा 20 प्रतिशत और NRI को 30 प्रतिशत तक टीडीएस चुकाना पड़ेगा।

यह भी पढ़े.. MP Weather: फिर 3 वेदर सिस्टम एक्टिव, छाए बादल, 22 जिलों में लू का अलर्ट, जानें हफ्ते का हाल

दरअसल,1 अप्रैल से कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) ने कर्मचारियों के पीएफ खाते में जमा रकम पर टैक्‍स कटौती को लेकर नई गाइडलाइन जारी कर की है। इसके तहत ऐसे कर्मचारी जिनके पीएफ खाते में सालाना 2.5 लाख रुपये से ज्‍यादा का अंशदान होता है, उन्‍हें TDS देना पड़ेगा। इसके लिए नियम यह है कि जिन कर्मचारियों ने अपने पैन को पीएफ खाते के साथ लिंक कराया है, उनकी टीडीएस कटौती 10% की दर से की जाएगी और जिन कर्मचारियों ने अब तक पीएफ खाते से पैन को लिंक नहीं कराया है, उन्‍हें 20% की दर से टीडीएस देना पड़ेगा।

यह भी पढ़े.. शिवराज कैबिनेट के बड़े फैसले- पटवारियों के 5204 नए पदों पर होगी भर्ती, मानदेय में भी वृद्धि

वही NRI को 30 प्रतिशत तक टीडीएस चुकाना पड़ेगा।हालांकि, अगर टीडीएस की रकम 5000 रहती है, तो PF सब्सक्राइबर के अकाउंट में क्रेडिट इंटरेस्ट से कोई कटौती नहीं होगी और सब्सक्राइबर की इंडिविजुअल टैक्स लायबलिटी उसके कुल टैक्स के प्रति बनी रहेगी।EPFO की नई गाइडलाइन के अनुसार, अगर की किसी खाताधारक की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में भी उसके खाते पर टीडीएस कटेगा। इसके साथ ही यह टीडीएस भारतीय कर्मचारी के साथ-साथ इंटरनेशनल वर्कर्स के खातों से भी कटेगा। अगर आप पीएफ खाताधारक को पैन कार्ड से लिंक करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

पीएफ खाते से पैन को ऐसे करें लिंक

  • पैन से पीएफ खाते को लिंक करने के लिए सबसे पहले आप EPFO UAN मेंबर सेवा पोर्टल पर क्लिक करें।
  • यहां मेन Menu में क्लिक करें।इसके बाद केवाईसी पर क्लिक करें।
  • यहां पैन कार्ड सेलेक्ट करें और पैन नंबर डालें।
  • इसके बाद आपका पीएफ खाता पैन कार्ड से लिंक हो जाएगा।

इसके अलावा अगर पीएफ कर्मचारियों को अपना बैलेंस चेक करना है तो वे घर बैठे-बैठे बिना इंटरनेट के अपना लाइव स्टेटस चेक सकते है। इसके लिए पीएफ संस्था ईपीएफओ द्वारा नए नियम लागू किए गए है, जिसकी मदद से आराम से पैसों को चेक किया जा सकता है।

  • मिस्डकॉल- पीएफ अकाउंट से जो नंबर लिंक किया गया है उस रजिस्टर नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड-कॉल दें, इसके बाद आपको आपके रजिस्टर नंबर पर एक मैसेज मिल जाता है, जिसमें PF बैलेंस की जानकारी मिलना शुरु हो जाएगी।
  • SMS- एसएमएस से पीएफ खाते का बैलेंस चेक करने के लिए आपका UAN नंबर EPFO के साथ रजिस्टर्ड होना जरुरी है।रजिस्टर्डम मोबाइल नंबर की मदद से EPFOHO UAN लिखने के बाद 7738299899 पर एसएमएस करना होता है।आपको बैलेंस से संबंधित डिटेल्स हिंदी समेत अन्य किसी भाषा में चाहती है तो भाषा का तीन अक्षरों का कोड लिखना होता है। हिंदी के लिए EPFOHO UAN HIN लिखने के बाद मैसेज करने की जरुरत है।
  • Umang App- अपने स्मार्टफोन में प्ले स्टोर की मदद Umang App को डाउनलोड करना होगा।अपने फोन नंबर को रजिस्टर करें और एप में लॉगिन करना होता है।टॉप लेफ्ट कॉर्नर में दिए गए मेन्यू में जाने के बाद ‘Service Directory’ में जाना होगा।यहां EPFO विकल्प को सर्च करके क्लिक कर सकते हैं। यहां View Passbook में जाने के तुरंत बाद अपने UAN नंबर और OTP की मदद से बैलेंस देख सकते हैं।
  • EPFO वेबसाइट – EPFO की वेबसाइट पर लॉग इन करें। in पर ई-पासबुक पर क्लिक कर सकते हैं।ई-पासबुक पर क्लिक करने पर एक नए पेज in पर आ जाना होता है।आपको अपना यूजर नाम (UAN नंबर), पासवर्ड और कैप्चा भरने की जरुरत है।सभी डिटेल्स भरने के फौरन बाद एक नए पेज पर आ जाते हैं और यहां मेंबर आईडी का चुनाव करने की जरुरत होती है।यहां ई-पासबुक पर अपना EPF बैलेंस मिल जाता है।