OPS Update : पुरानी पेंशन योजना पर आई बड़ी अपडेट, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा बयान, जानें कैसे मिलेगा लाभ

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देशभर में पुरानी पेंशन योजना (Old pension scheme) की मांग जोर पकड़ रही है। लगातार राज्य के कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना (OPS) की मांग कर रहे हैं। वहीं कई राज्य में राज्य सरकार द्वारा पुरानी पेंशन योजना को लागू भी कर दिया गया है जबकि हिमाचल प्रदेश, गुजरात और उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव को देखकर कर्मचारियों ने एक बार फिर से अपनी मांग तीव्र की है। हालांकि कई मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि पुरानी पेंशन योजना पर सरकार कुछ महत्वपूर्ण निर्णय ले सकती है। इसी बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (nirmala sitharaman) का बड़ा बयान सामने आया है।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कांग्रेस शासित राज्य राजस्थान और छत्तीसगढ़ की एनपीएस की राशि के भुगतान की मांग को ठुकरा दिया है। मीडिया से बात करते हुए कहा कि पुरानी पेंशन योजना के लिए केंद्र सरकार द्वारा राज्यों को पैसा लौटाने का प्रावधान कानून के तहत नहीं है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्पष्ट किया है कि राष्ट्रीय पेंशन योजना में जमा पैसा इसके योगदान करने वाले व्यक्तियों के हैं। राज्य सरकार इसे नहीं रह सकती और राज्य सरकार का इस पर कोई अधिकार नहीं है। ऐसे में उन्हें एनपीएस की राशि की मांग नहीं करनी चाहिए।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi