BYJU’S ने किया आकाश एजुकेशनल सर्विसेज का अधिग्रहण, 1 बिलियन डॉलर में तय हुआ सौदा

बायजूस (BYJU'S) ने आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड का अधिग्रहण किया है. यह सौदा 1 बिलियन डॉलर में होना बताया जा रहा है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। ऑनलाइन-एजुकेशन स्टार्टअप बायजूस (BYJU’S) ने घोषणा की है कि 1 बिलियन डॉलर के लिए ब्रिक और मोर्टार टेस्ट प्रीप लीडर आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (Aakash educational Services Ltd.) का अधिग्रहण किया है.

यह भी पढ़ें:-बॉलीवुड पर कोरोना का कहर, अब भूमि पेडनेकर और विक्की कौशल पॉजिटिव

बेंगलुरु की बायजूस (BYJU’S) का मार्केट कैप 12 अरब डॉलर है और इसने हाल ही में नई पूंजी जुटाई है, क्‍योंकि कोरोना काल के दौरान ऑनलाइन क्‍लासेस (Online Classes) की मांग बहुत अधिक बढ़ी है। बायजूस भारत का दूसरा सबसे मूल्‍यवान स्‍टार्टअप है और इसमें फेसबुक के संस्‍थापक मार्क जुकरबर्ग के चान जुकरबर्ग इनीशिएटिव, टाइगर ग्‍लोबल मैनेजमेट और बांड कैपिटल ने निवेश किया है।

यह भी पढ़ें:-Bhopal के युवक को अमेरिका में मारी गोली, विवश घरवालों ने ऑनलाइन दी अंतिम विदाई

ब्‍लैकस्‍टोन ग्रुप द्वारा समर्थित आकाश एजुकेशनल सर्विसेस आकाश इंस्‍टीट्यूट का संचालन करती है। जिसके भारत में 200 से अधिक सेंटर हैं, जहां इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज में प्रवेश परीक्षा की तैयारी करवाई जाती है। आकाश इंस्‍टीट्यूट की वेबसाइट के मुताबिक वह हर साल 250,000 छात्रों को शिक्षा उपलब्‍ध कराती है। जानकारी के मुताबिक इस डील के तहत आकाश इंस्‍टीट्यूट के संस्‍थापक चौधरी परिवार पूरी तरह बाहर हो जाएगा, जबकि ब्लैकस्टोन अपनी 37.5 प्रतिशत हिस्‍सेदारी का एक हिस्सा बायजूस (BYJU’S) के हिस्‍सेदारी के साथ स्वैप करेगी।