सीबीएसई 10वीं के रिजल्ट अगले सप्ताह होंगे घोषित, देशभर के करीबन 18 लाख छात्र छात्राओ को रिजल्ट का इंतजार

दिल्ली ,डेस्क रिपोर्ट। कोरोना संक्रमण के चलते भले ही इस साल देश में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं की गई लेकिन छात्रों को रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। 12 वीं के बाद अब केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही 10वीं कक्षा का भी परीक्षा परिणाम घोषित कर सकता है, माना जा रहा है, कि यह परीक्षा परिणाम अगले सप्ताह किसी भी दिन जारी किए जा सकते है।

BJP मंत्री का विवादित बयान- चिकन-मटन से ज्यादा खाएं बीफ, कानून से ना डरे

सीबीएसई कक्षा 10 की परीक्षा 2021 के लिए देशभर के करीब 18 लाख छात्र-छात्राओं ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था। सीबीएसई 12वीं रिजल्ट घोषित होने के बाद अब इन छात्रों को अपने रिजल्ट का इंतजार है। कोरोना के कारण लगातार दूसरे साल सीबीएसई की परीक्षाएं रद्द हो गई थीं। जिसके कारण रिजल्ट आंतरिक मूल्यांकन से तैयार किया गया है।

MP Politics: Arun Yadav छोड़ेंगे कांग्रेस? सामने आया बड़ा बयान, हलचल तेज

सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट की ओर से निर्धारित डेडलाइन (31 जुलाई 2021) का पालन करते हुए लास्ट डेट से पहले ही शुक्रवार को 12वीं के छात्रों के परिणाम घोषित कर दिए।  इस साल सीबीएसई 12वीं परीक्षा में कुल 99.37 फीसदी छात्रों को सफल घोषित किया गया है। वहीं दिल्ली (NCR) क्षेत्र के 99.84 फीसदी छात्र सफल हुए हैं। सीबीएसई के टॉप स्कोर करने वाले छात्रों की बात करें तो इस साल डेढ़ लाख से ज्यादा (150152) छात्रों ने 90% से ज्यादा स्कोर किया है।

छात्र छात्राओ को सीबीएसई बोर्ड 10 वीं रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद छात्र-छात्राओं को सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 के होमपेज पर सीबीएसई रिजल्ट 2021 क्लास 10 के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद कॉलम  में रोल नंबर, स्कूल और केंद्र संख्या और प्रवेश पत्र आईडी दर्ज करें। अब “सबमिट” बटन पर क्लिक करें। इसके बाद ऑनलाइन सीबीएसई सीबीएसई कक्षा 10वीं का परिणाम खुल जाएगा। इसके बाद सीबीएसई कक्षा 10 वीं  परिणाम डाउनलोड कर सकते है।

कक्षा 12 वीं की तरह ही इस बार कक्षा 10 वीं का भी वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति के माध्यम से छात्रों का रिजल्ट तैयार किया गया है, इसलिए संभावना जताई जा रही है, बोर्ड की तरफ से कोई मेरिट सूची की घोषणा नहीं की जाएगी।