नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) इस समय नई दिल्ली के दौरे पर हैं और केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात कर मध्यप्रदेश (MP) में बेहतर विकास के लिए चर्चा कर रहे हैं। उन्होंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) और नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) से मुलाकात की और मध्यप्रदेश के लिए कुछ मांगें रखीं।  दोनों केंद्रीय मंत्रियों ने सीएम शिवराज (CM Shivraj) को भरोसा दिलाया कि मध्यप्रदेश के बेहतरी के लिए हरामभाव प्रयास किये जायेंगे

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की और इसकी जानकारी ट्विटर पर शेयर करते हुए लिखा कि उन्होंने राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) से जबलपुर में डिफेंस क्लस्टर बनाने के संबंध में चर्चा की। उन्होंने कहा कि यह डिफेंस क्लस्टर बनने से महाकौशल क्षेत्र में उपस्थित एमएसएमई सेक्टर और अन्य तकनीकी संस्थानों में प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार भी बढ़ेगा।

ये भी पढ़ें – जगन्नाथ रथयात्रा शुरू, मंगला आरती में शामिल हुए अमित शाह, सीएम शिवराज ने दी बधाई

सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) से अनुरोध किया कि जबलपुर इंजीनियरिंग महाविद्यालय में डीआरडीओ के सहयोग से एमटेक शुरू करने हेतु आवश्यक सहायता प्रदान कर मध्यप्रदेश को अनुग्रहित करें।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राजनाथ सिंह को बताया कि जबलपुर में पहले से मौजूद चार आयुध फैक्ट्रियाँ और इटारसी में एक आयुध फैक्ट्री में बनने वाले रक्षा उत्पादों में पहले की अपेक्षा और बढ़ोत्तरी होगी। साथ ही महाकौशल क्षेत्र में उपस्थित एम.एस.एम.ई. सेक्टर और अन्य तकनीकी संस्थाओं में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने केन्द्र द्वारा इस संबंध में हरसंभव सहायता देने का आश्वासन दिया।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) से भी मुलाकात करने गए।  सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सिंधिया को शॉल पहनाकर केंद्रीय मंत्रिमंडल में मिली नै जिम्मेदारी के लिए शुभकामनायें दी। शिवराज ने ट्वीट कर मुलाकात की जानकारी शेयर की। शिवराज ने लिखा – ज्योतिरादित्य सिंधिया से भेंटकर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री बनने पर बधाई दी। मुझे विश्वास है कि आपके कुशल मार्गदर्शन में उड्डयन क्षेत्र में अभूतपूर्व सुधार होगा और यह सेक्टर नई ऊंचाइयों को स्पर्श करेगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केन्द्रीय नागरिक उड्ड्यन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को प्रदेश में 8 नई विमान सेवाएँ ग्वालियर-मुम्बई-ग्वालियर, ग्वालियर-पुणे-ग्वालियर, जबलपुर-सूरत-जबलपुर, अहमदाबाद-ग्वालियर-अहमदाबाद शुरू करने के लिए धन्यवाद दिया। सीएम शिवराज ने कहा कि 16 जुलाई से इन उड़ानों के शुरू हो जाने से प्रदेश के विकास को नई गति मिलेगी। लोगों को रोजगार मिलेगा, साथ ही पर्यटन और व्यापार को बढ़ावा मिलेगा।

ये भी पढ़ें – पूर्व राज्यपाल कप्तान सिंह सहित MP के तीन लोग हिंदी साहित्य भारती की अंतरराष्ट्रीय कार्यकारिणी में 

सीएम शिवराज ने  केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) से जबलपुर डुमना एयरपोर्ट का नाम वीरांगना रानी दुर्गावती एयरपोर्ट करने, इंदौर, भोपाल व जबलपुर एयरपोर्ट के विस्तारीकरण, ग्वालियर में नवीन एयरपोर्ट बनाने और भोपाल को इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने के प्रस्ताव पर चर्चा की। इसके अलावा इंदौर में इंटरनेशनल फ्लाइट को बढ़ावा देने, उड़ान योजना के अंतर्गत रीवा, खजुराहो, दतिया, ग्वालियर, भोपाल और जबलपुर में फ्लाइट्स देकर एयर कनेक्टिविटी को बढ़ाने पर विस्तृत चर्चा की। केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने सीएम शिवराज को आवश्यक निर्णय लेने का आश्वासन दिया है,जिसके लिए उन्होंने सिंधिया को धन्यवाद भी दिया।

ये भी पढ़ें – MP Weather Alert: मप्र में बिजली गिरने से 7 की मौत, इन जिलों में बारिश का अलर्ट