खुशखबरी : CM का बड़ा तोहफा, पेंशन राशि बढ़ाई, जुलाई से खाते में आएंगे इतने रुपए, इन पेंशनधारकों को मिलेगा लाभ

सीएम की घोषणा के बाद अब जुलाई में बुजुर्गों, विधवाओं, एकल महिलाओं, हथकरघा श्रमिकों, ताड़ी निकालने वालों, मछुआरों, ट्रांसजेंडरों और कलाकारों को पेंशन के रूप में 4,000 रुपये प्रति माह मिलेंगे।

Pooja Khodani
Published on -
pensioners pension

Pensioner Pension Hike : आंध्र प्रदेश के पेंशनधारकों के लिए खुशखबरी है। सीएम एन चंद्रबाबू नायडू ने पेंशन योजना ( विधवा वृद्धावस्था और अन्य) की राशि में 1000 की वृद्धि की है, अब इन्हें 3000 की जगह 4,000 रुपये प्रति माह का लाभ मिलेगा।नई दरें 1 अप्रैल से लागू है, ऐसे में एरियर का भी भुगतान किया जाएगा।अप्रैल, मई और जून महीने के लिए  1,000 रुपये के हिसाब से 7,000 वितरित किये जा रहे हैं।  वही पेंशन योजना का भी नाम बदलकर ‘एनटीआर भरोसा सामाजिक पेंशन’ कर दिया गया है।

CM ने बढ़ाई राशि, अब मिलेगी इतनी पेंशन

  • सीएम चंद्रबाबू ने सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट करते हुए कहा कि हमने जो वादा किया था, उसे पूरा किया है. मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि 1 जुलाई से हमारे पात्र नागरिकों को बढ़ी हुई NTR भरोसा पेंशन उनके दरवाजे पर मिलेगी। कुटमी के सभी विधायकों के साथ, मैंने गुंटूर में वितरण का नेतृत्व करके अपना कर्तव्य निभाया, जिससे यह सुनिश्चित हुआ कि बकाया सहित बढ़ी हुई पेंशन 65.31 लाख नागरिकों के दरवाजे तक पहुंचे।
  • बुजुर्गों, विधवाओं, एकल महिलाओं, हथकरघा श्रमिकों, ताड़ी निकालने वालों, मछुआरों, ट्रांसजेंडरों और कलाकारों को पेंशन के रूप में 4,000 रुपये प्रति माह मिलेंगे।हमारे विशेष रूप से विकलांग नागरिकों के लिए, पेंशन को 3,000 रुपये प्रति माह से संशोधित कर 6,000 रुपये कर दिया गया है. उन 24,318 बहनों और भाइयों के लिए, जो गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं, पेंशन को 5,000 रुपये से बढ़ाकर 15,000 रुपये कर दिया गया है।

पहले मिलते थे 3000, 65 लाख लोगों को होगा लाभ

दरअसल, सोमवार को मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने गुंटूर जिले के पेनुमाका में आयोजित पेंशन वितरण कार्यक्रम में शामिल हुए।इस दौरान तेलुगु देशम पार्टी (TDP), भारतीय जनता पार्टी (BJP) और जनसेना वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) वाली सरकार ने पेंशन योजना की राशि को 1 हजार बढ़ाने का ऐलान किया।पूर्ववर्ती युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) सरकार के दौरान पेंशनधारकों को 3,000 रुपये प्रति माह मिलते थे और अब राशि बढ़ने के बाद 4000 रुपए दिए जाएंगे। इस योजना के तहत राज्य भर में 65.31 लाख लाभार्थियों को कुल 4,408 करोड़ रुपये वितरित किए जाएंगे।

सीएम ने खुद लाभार्थी के घर जाकर सौंपी पेंशन

इस दौरान उन्होंने पामुलु नाइक को वृद्धावस्था पेंशन, उनकी बेटी इसलावत शिवकुमारी को विधवा पेंशन और राजधानी में भूमिहीन लोगों को दी जाने वाली पेंशन अपनी पत्नी को दी। खास बात ये है कि देश में पहली बार किसी मुख्यमंत्री ने खुद लाभार्थी के घर जाकर पेंशन सौंपी है, इसे एक रिकॉर्ड बताया जा रहा है। राज्य सरकार ने पात्र लाभार्थियों को 7,000 रुपये पेंशन ( बकाए के साथ) वितरित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिसमें अप्रैल, मई और जून के लिए, बढ़ी हुई राशि के 1,000-1,000 रुपये और जुलाई की 4,000 रुपये की पेंशन शामिल है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News