CM का कर्मचारियों-पेंशनर्स को तोहफा, महंगाई भत्ता 3% बढ़ाया, 9 हजार बोनस भी

इस फैसले से छत्तीसगढ़ सरकार पर 15 करोड़ 8 लाख रुपए का वित्तीय भार आएगा।

DA Calculation

रायपुर, डेस्क रिपोर्ट। छत्तीसगढ़ के बिजली कर्मचारियों (chhattisgarh electricity workers ) के लिए बड़ी खुशखबरी है। राज्य की भूपेश बघेल सरकार  ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA Hike) बढ़ाने और बोनस देने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने बिजली कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3% वृद्धि और 9 हजार रुपय बोनस देने की भी घोषणा की है। सरकार के इस फैसले से कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा उछाल देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़े.. MP में लापरवाही पर बड़ा एक्शन-3 BLO निलंबित, 1 को नोटिस, 12 का वेतन काटा, 10 को चेतावनी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लंबे संघर्ष के बाद आखिरकार छत्तीसगढ़ सरकार ने बिजली कर्मचारियों को डीए और बोनस का तोहफा दिया है।बिजली कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की बढोतरी की है। बिजलीकर्मियों को अभी तक 28% महंगाई भत्ता मिलता था। वह अब 3% बढ़कर 31% हो जाएगा। इसकी गणना 1 जुलाई 2021 से की जाएगी। पेंशनर्स को भी महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा। इससे छत्तीसगढ़ बिजली कंपनी (Chhattisgarh Electricity Company) के 16 हजार से अधिक कर्मचारियों-अधिकारियों को लाभ मिलेगा।वही इस फैसले से छत्तीसगढ़ सरकार पर 15 करोड़ 8 लाख रुपए का वित्तीय भार आएगा।

यह भी पढ़े..MP Weather: एक साथ 5 सिस्टम एक्टिव, 19 जिलों में बारिश के आसार, जानें अपने शहर का हाल

इतना ही नहीं कर्मचारियों को 9 हजार रुपए का बोनस (Bonus) भी दिया जाएगा। बीते 5 साल से 7 हजार बोनस मिल रहा था, इसमें सरकार (Chhattisgarh Government) ने 2 हजार की बढ़ोत्तरी हो गई है।  अनुग्रह राशि की गणना लेखा वर्ष 2020-21 की वास्तविक वेतन परिलब्धियों के अनुपातिक रूप से की जायेगी। भुगतान के लिए न्यूनतम सेवा की गणना बोनस अधिनियम 1965 के संगत प्रावधानों के अनुरूप होगी।