कर्मचारियों-पेंशनर्स को दिवाली गिफ्ट, डीए में 4 फीसद की वृद्धि, बढ़कर हुए 46 फीसद, एकमुश्त एरियर का भुगतान, दिसंबर में खाते में आएंगे 48000 तक रुपए

DA Hike

DA Hike, Employees DA Hike : राज्य सरकार द्वारा धनतेरस पर कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया गया है। उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि के आदेश जारी कर दिए गए हैं। इसके साथ ही पेंशन भोगियों के पेंशन के लिए महंगाई राहत को भी बढ़ाया गया है। संकल्प जारी होने के साथ ही 5 महीने के एरियर का भुगतान एकमुश्त कर्मचारियों को किया जाएगा।

झारखंड में राज्य कर्मचारियों को 5 महीने के बकाया भुगतान के लिए बढ़े हुए डीए का लाभ दिया जाएगा। मंत्री परिषद के फैसले के बाद आखिर वित्त विभाग द्वारा महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी गई है। इसके लिए संकल्प भी जारी कर दिया गया है। वर्तमान में राज्य कर्मचारी और पेंशन भोगियों को 42% की दर से महंगाई भत्ता उपलब्ध कराया जा रहा था। अब इसे बढ़कर 46% कर दिया गया है।

बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ राज्य कर्मचारी और पेंशनर्स को जुलाई 2023 से मिलेगा। नवंबर के वेतन के साथ ही दिसंबर महीने में उन्हें इसका भुगतान किया जाना है। कर्मचारियों को जुलाई अगस्त सितंबर अक्टूबर और नवंबर के बकाए महंगाई भत्ते की अंतर राशि का भी भुगतान एकमुश्त किया जाएगा। सातवें वेतनमान प्राप्त कर रहे राज्य कर्मचारी, पेंशनर्स और पारिवारिक पेंशन भोगियों को इसका लाभ मिलना है।

आदेश में स्पष्ट किया गया कि झारखंड सेवा संहिता के परिभाषित नियम 34 ए के अनुसार मूल वेतन पर महंगाई भत्ता का भुगतान किया जाएगा लेकिन विशेष वेतन और व्यक्तिगत वेतन पर यह भुगतान नहीं किया जाएगा। केंद्र सरकार के द्वारा सप्तम वेतन पुनरीक्षण के परिणाम स्वरुप पेंशनर्स, पारिवारिक पेंशन भोगियों को 1 जनवरी 2016 के प्रभाव से स्वीकृति पेंशन पुनरीक्षण के अनुरूप पेंशन धारकों पारिवारिक पेंशन धारकों को पेंशन पुनरीक्षण अनुमान ने किया गया है।

केंद्र सरकार द्वारा अक्टूबर महीने में महंगाई भत्ते में वृद्धि की गई थी जिसके लिए आदेश जारी किए गए थे। केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ता बढ़ जाने के बाद राज्य सरकार द्वारा कैबिनेट की बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी। प्रस्ताव को मंजूरी दिए जाने के 5 दिन के भीतर आदेश जारी कर दिए गए हैं।

 


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News