पुलिस की सराहनीय पहल, Sex Workers को बना रही आत्मनिर्भर

पुलिस की इस पहल में 200 से ज्यादा सेक्स वर्कर्स (Sex Workers) दीयें सजाने का काम सीख कर आत्मनिर्भर बन रही है। पुलिस द्वारा सेक्स वर्कर्स (Sex Workers) से दीयें खरीद कर अलग-अलग एनजीओ के माध्यम से विभिन्न बजारों में बेचा जाएगा।

delhi-sexworker-becoming-atmnirbhar

दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में पुलिस द्वारा एक नई पहल शुरु की गई है। दिल्ली विधिक सेवा प्राधिकरण और सेंट्रल जिला पुलिस द्वारा शुरु की गई पहल में दिल्ली के सेक्स वर्कर्स (Sex Workers) को आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है। पहल के तहत सेक्स वर्कर्स(Sex Workers) को दीये सजाने का काम सिखाया जा रहा है। पुलिस द्वारा शुरु की गई पहल का ही असर है जो सेक्स वर्कर्स (Sex Workers) खुद का कुछ काम शुरु कर के इस गंदगी से बाहर निकलना चाह रही है।

वहीं पुलिस द्वारा शुरु की गई पहल को लेकर डीसीपी संजय भाटिया का कहना है कि दिल्ली (Delhi) के कमला मार्केट के जीबी रोड़ पर लगभग 30 से ज्यादा कोठे हैं। इन कोठों में करीब 2 हजार से ज्यादा सेक्स वर्कर्स (Sex Workers) देह व्यापार की गंदगी में फंस गई है। ये सेक्स वर्कर्स (Sex Workers) इस गंदगी को छोड़ कर अपना खुद का कुछ काम कर के सम्मानपूर्वक जिंदगी जीना चाहती है।इसी को देखते हुए इस पहल की शुरुआत की गई है, जिसमें इन सेक्स वर्कर्स (Sex Workers) को दीये सजाने का काम सिखाया जा रहा है।इस पहल में अब तक 200 से ज्यादा महिलाएं जुड़ चुकी हैं।

ये भी पढ़े- किन्नर के प्यार में पागल युवक ने किया खुद को घायल, जानिए पूरा मामला

आगे डीसीपी संजय भाटिया बताते है कि दिल्ली के कमला मार्केट की पुलिस इस सेक्स वर्कर्स (Sex Workers) द्वारा सजाएं जा रहे दीयों की खरीदार खुद करेगी। साथ ही इन समान को अलग-अलग एनजीओं और लोगों की मदद से दिल्ली के विभिन्न बाजारों में बचा जाएगा। डीसीपी के मुताबिक इस पहल के जरिए ना केवल सेक्स वर्कर्स को प्रोत्साहन मिलेगा, बल्कि गंद से भरे देह व्यापार को छोड़ कर अपना खुद का कोई काम शुरु कर सकेंगी और आत्मनिर्भर बनेंगी।

sex workers learning lamp decoration delhi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here