Delhi Earthquake: नए साल पर भूकंप के झटकों से कांप उठी धरती, 3.8 रिक्टर स्केल मापी गई तीव्रता

Earthquake In delhi ncr

Delhi Earthquake : राजधानी दिल्ली में रात करीब 1 बजकर 19 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। एक ओर जहां लोग नए साल के जश्न में डूबे थे तो वहीं दूसरी ओर भूकंप के झटके ने सभी के मन में भय पैदा कर दिया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली और उससे सटे इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। वहीं, न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि देर रात करीब 1.19 बजे 3.8 तीव्रता से भूकंप आया, जिसका केंद्र हरियाणा के झज्जर में था। इसकी गहराई जमीन से 5 किमी नीचे थी। फिलहाल, इसमें अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

भूकंप के चार जोन

सिस्मिक जोनिंग मैप के मुताबिक, रोहतक-झज्जर जोन तीन और जोन चार में आता है। भारत में भूकंप को चार जोन में बांटा गया है। जिसमें जोन दो, तीन, चार व पांच शामिल हैं। इसे खतरों के हिसाब से मापा जाता है। जोन 2 सबसे कम खतरनाक और जोन 5 सबसे खतरनाक है। नक्शे में जोन 2 को नीला, जोन 3 को पीला, जोन 4 को नारंगी और जोन 5 को लाल रंग दिया गया है। इसमें रोहतक जिले का दिल्ली साइड एरिया जोन चार में और हिसार साइड एरिया जोन तीन में आता है।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।