जुलाई में कर्मचारियों-पेंशनरों को मिल सकते है 2 बड़े तोहफे, बढ़ेगा महंगाई भत्ता! बेसिक सैलरी में भी भारी वृद्धि संभव, जानें ताजा अपडेट

प्रत्येक दस साल पर सरकारी कर्मचारियों के वेतन और भत्ते की समीक्षा करने के लिए केंद्रीय वेतन आयोग का गठन किया जाता है, जो कर्मचारियों की बेसिक सैलरी और डीए बढ़ाने के बारे में सरकार को सुझाव देता है।

employee news

DA Hike /8th Pay commission : देश के 1 करोड़ से अधिक केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए खुशखबरी है। जुलाई में कर्मचारियों पेंशनरों को एक साथ 2 बड़े तोहफे मिल सकते है। खबर है कि श्रम मंत्रालय द्वारा जारी AICPI इंडेक्स के छमाही आंकड़ों के आधार पर जुलाई में एक बार फिर महंगाई भत्ता बढ़ सकता है। वही बजट सत्र में 8वें वेतन आयोग लागू करने पर भी विचार किया जा सकता है। हालांकि अभी अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।अगर इन दोनों पर सहमति बनती है तो कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनरों की पेंशन में बड़ा इजाफा देखने को मिलेगा।

साल में दो बार बढ़ता है महंगाई भत्ता

दरअसल, केन्द्र सरकार द्वारा AICPI इंडेक्स के छमाही के आंकड़ों के आधार पर साल में दो बार जनवरी जुलाई में कर्मचारियों-पेंशनरों के DA/DR की दरों में संशोधन किया जाता है।जनवरी में 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाया गया था, जिसके बाद डीए 50 फीसदी पर पहुंच गया है। इसके साथ भत्तों और ग्रेच्युटी में भी इजाफा किया गया था। अब अगला डीए जुलाई 2024 में बढ़ाया जाना है, जो जनवरी से जून 2024 तक के AICPI इंडेक्स के अंको पर निर्भर करेगा।

जुलाई में 4 प्रतिशत DA बढ़ना तय

  • श्रम मंत्रालय द्वारा जारी अप्रैल तक के AICPI इंडेक्स अंक पर नजर डाले तो अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू 0.5 अंक बढ़कर 139.4 पर और डीए का स्कोर 52 के पार पहुंच गया है, ऐसे में संभावना है कि जुलाई में केन्द्रीय कर्मचारियों पेंशनरों के DA/DR में 3 से 4% तक वृद्धि देखने को मिल सकती है, हालांकि अभी मई जून के आंकड़े आना बाकी है, जिसके बाद संकेत मिलेगा कि कितने प्रतिशत डीए बढ़ेगा।
  • अगर डीए का स्कोर जून तक 53 से पार पहुंचता है तो 3 से 4% डीए का बढ़ना तय है यानि डीए 50% से बढ़कर 53% या 54% हो जाएगा । इससे सैलरी में 50,000 से 1 लाख तक की वृद्धि देखने को मिलेगी।नई दरों का ऐलान अगस्त सितंबर में हो सकता है।इसके साथ ही कई अन्य भत्तों में भी बढ़ोतरी होगी, जिससे निश्चित रूप से कर्मचारियों को महंगाई से बड़ी राहत मिलेगी।

क्या 8वें वेतन आयोग लागू होगा?

महंगाई भत्ते के अलावा बजट सत्र से पहले 8वें वेतन आयोग की चर्चा भी तेज हो गई है, चुंकी अबतक हर दस साल में नया वेतन आयोग लागू होता हुआ आया है। इससे पहले सातवें वेतन आयोग का गठन साल 2014 में देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने किया था, जो 1 जनवरी 2016 को लागू हुआ था। इसमें फिटमेंट फैक्टर को आधार मान 2.57 गुना की वृद्धि और बेसिक सैलरी 18000 रुपए की गई। अब साल 2026 में सातवें वेतन आयोग लागू हुए 10 साल पूरे हो जाएंगे, ऐसे में अब नए वेतन आयोग की मांग तेज हो चली है, हालांकि अभी तक सरकार की तरफ से वेतन आयोग को लेकर कोई बयान सामने नहीं आया है।

अगर अगला वेतन आयोग लागू हुआ तो कितनी बढ़ेगी सैलरी?

  • अगर 10 साल के पैटर्न के हिसाब से 2025-26 में मोदी सरकार 8वां वेतन आयोग लागू करती है तो इससे वेतन में 44.44% की वृद्धि देखने को मिल सकती है।इससे करीब 48.62 लाख कर्मचारियों और 67.85 लाख पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा।
  • 8वां वेतन आयोग लागू होते ही फिटमेंट फैक्टर भी 2.57 से बढ़कर 3.68 हो जाएगा, इससे न्यूनतम वेतन 26000 तक पहुंच सकता है। इससे कर्मचारियों के वेतन में संभावित वृद्धि ₹20,000 से ₹25,000 तक हो सकती है।
  • वर्तमान में फिटमेंट फैक्टर 2.57 फीसदी है, अगर इसे बढ़ाकर 3.68 किया जाता है तो ऐसे में जिस केंद्रीय कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18,000 रुपए है, तो भत्तों को छोड़कर उसकी सैलरी 18,000 X 2.57= 46,260 रुपए का लाभ होगा। 3.68 होने पर सैलरी 95,680 रुपये (26000 X 3.68 = 95,680) हो जाएग यानि सैलरी में 49,420 रुपए लाभ मिल सकता है।

(यह आंकड़े उदाहरण के तौर पर दर्शाए गए है, इसमें बदलाव भी हो सकता है। डीए,भत्ते और एरियर के साथ सैलरी स्ट्रक्टचर में बदलाव भी आ सकता है।)


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News