Employees Salary Hike 2024 : कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, इस साल वेतन में 10 फीसदी वृद्धि संभव, सैलरी में आएगा उछाल, जानें ताजा अपडेट

यह सर्वे मई से अगस्त 2023 तक 1,474 कंपनियों से डेटा कलेक्ट करने के आधार पर जारी किया गया है। सर्वे में पाया गया कि भारत में वेतन 2023 में 9.5% बढ़ने के बाद 2024 में 10% बढ़ने की उम्मीद है।

Pooja Khodani
Published on -
EMPLOYEES

Employees Salary Hike 2024 : निजी क्षेत्र में काम करने वाले लाखों कर्मचारियों के लिए वेतन वृद्धि पर एक और ताजा है। साल 2024 में कर्मचारियों की सैलरी में 10 फीसदी तक वेतन में वृद्धि देखने को मिल सकती है।इसमें ऑटोमोबाइल, मैन्युफैक्चरिंग और इंजीनियरिंग क्षेत्रों में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी होने की संभावना है। यह जानकारी मंगलवार को जारी मर्सर के कुल पारिश्रमिक सर्वे (TRS) से सामने आई है। इससे पहले फरवरी में एऑन के सर्वे में 9.5% और जनवरी में कॉर्न फेरी के सर्वेक्षण ने 10% वेतन वृद्धि का अनुमान जताया था।

TRS का सर्वेक्षण पर एक नजर

मर्सर के कुल पारिश्रमिक सर्वे (TRS) के अनुसार, 2023 में वेतन में 9.5% की वृद्धि हुई, लेकिन साल 2024 में भारत में कंपनियों के कर्मचारियों के वेतन में औसतन 10% की बढ़ोतरी की उम्मीद है। इस साल भारत में ऑटोमोबाइल, मैन्युफैक्चरिंग, इंजीनियरिंग और लाइफ साइंसेज सेक्टर के कर्मचारियों की सैलरी में बड़ी हाईक आ सकती है।यह सर्वे मई से अगस्त 2023 तक 1,474 कंपनियों से डेटा कलेक्ट करने के आधार पर जारी किया गया है, जिसमें 6,000 से अधिक जॉब रोल और 21 लाख से अधिक कर्मचारी शामिल थे। सर्वे में पाया गया कि भारत में वेतन 2023 में 9.5% बढ़ने के बाद 2024 में 10% बढ़ने की उम्मीद है।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)