बजट में कर्मचारियों को मिल सकती है 6 बड़ी सौगात, डीए एरियर पर फैसला संभव! 8वें वेतन आयोग पर अपडेट

state government

Budget Employees News 2023: आज बुधवार 1 फरवरी को केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) मोदी सरकार का आम बजट 2023-24 पेश करने वाली है, इसमें हर वर्ग को सौगात मिलने की उम्मीद है। वही कर्मचारियों को भी सैलरी वृद्धि, फिटमेंट फैक्टर, डीए एरियर, टैक्स, एनपीएस की लिमिट बढ़ने आदि सौगात मिलने की आस है।

NPS लिमिट में बढ़ोतरी

बजट में नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension System – NPS) में कर्मचारियों को मिलने वाली टैक्स कटौती की सीमा को बढ़ाया जा सकता है। संभावना जताई जा रही है कि नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension System) की लिमिट बढ़ाकर सरकारी कर्मचारियों के बराबर 14 फीसदी की जा सकती है। इससे प्राइवेट कर्मचारियों को अपनी रिटायरमेंट की प्लानिंग करने में मदद मिलेगी। वर्तमान में सरकारी कर्मचारी आईटी एक्ट के सेक्शन 80सीसीडी (2) के तहत एनपीएस में बेसिक सैलरी के 14 फीसदी तक बढ़े हुआ डिडक्शन के लिए इलिजिबल होते हैं। फिलहाल प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों के लिए लिमिट सिर्फ 10 फीसदी है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)