First AC Train: फ्रंटियर मेल थी भारत की पहली एयर कंडीशनर ट्रेन, देश की आजादी से जुड़ा है इतिहास

Diksha Bhanupriy
Published on -
First AC Train

First AC Train Of India: भारतीय रेलवे ने समय के साथ इतनी उन्नति कर ली है कि अब हम मेट्रो तक पहुंच चुके हैं। एसी कोच का सफर करना आजकल सामान्य सी बात हो गई है। लेकिन किसी जमाने में यह बहुत बड़ी बात हुआ करती थी और इस सुविधा को ले पाना बहुत ही मुश्किल था।

पुराने समय में जिन ट्रेनों में एसी कोच हुआ करते थे वह लग्जरियस की श्रेणी में गिनी जाती थी। एसी कोच का सफर तो आपने भी कई बार किया होगा लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि भारत में सबसे पहले एसी की सुविधा वाली ट्रेन का इस्तेमाल कब किया गया होगा।

आज हम आपको बताते हैं कि आखिरकार सबसे पहले कब हमारे देश में एसी ट्रेन चलाई गई थी और उस समय किस तरह से एसी कोच तैयार किए गए होंगे।

ऐसी थी First AC Train

फ्रंटियर मेल नामक ट्रेन में सबसे पहले एसी कोच का इस्तेमाल किया गया था। अंग्रेजों के जमाने की ये ट्रेन भारत की आजादी की गवाह भी है और यह आज भी चल रही है लेकिन अब इसे गोल्डन टेंपल मेल के नाम से जाना जाता है।

First AC Train

1 सितंबर 1928 को इस ट्रेन की शुरुआत की गई थी और इसे पंजाब एक्सप्रेस के नाम से जाना जाता था। ये सेंट्रल मुंबई से लेकर अमृतसर तक का सफर तय करती थी। बंटवारा होने से पहले यह पाकिस्तान के लाहौर और अफगानिस्तान होते हुए मुंबई सेंट्रल तक आती जाती थी।

1934 के समय इस ट्रेन में एसी कोच लगाए गए जिसके बाद यह फ्रंटियर मेल के नाम से पहचानी जाने लगी क्योंकि अब ये लग्जरियस हो चुकी थी।

 

बर्फ की सिल्लियां होती थी इस्तेमाल

फ्रंटियर मेल एसी कोच लगने की वजह से लग्जरियस ट्रेन बन चुकी थी और इसके कोच को ठंडा रखने के लिए बर्फ की सिल्लियों को इस्तेमाल किया जाता था।

एसी कोच के नीचे एक बॉक्स में बर्फ रखा जाता था और उसमें पंखा लगा दिया जाता था। पंखे की मदद से बर्फ से होती हुई हवा पूरे कोच को ठंडा कर दिया करती थी। कोच में बर्फ की सिल्लियों को कब और किस स्टेशन पर बदलना है यह पहले से ही तय कर लिया जाता था।

उस समय फर्स्ट क्लास में सफर करने वाले ज्यादातर ब्रिटिश ही हुआ करते थे। इस कोच में टॉयलेट, खास तरह की बर्थ, बाथरूम और चेयर वगैरह की सुविधा उपलब्ध रहती थी। इसके अलावा पंखे और लाइट भी डब्बों में लगे रहते थे।

समय की पाबंद थी फ्रंटियर मेल

फ्रंटियर मेल के चर्चे उस समय दूर-दूर तक फैले हुए थे। जानकारी के मुताबिक उस समय यह कहा जाता था कि आपके हाथों में पहनी हुई रोलेक्स घड़ी धोखा दे सकती है लेकिन फ्रंटियर मेल कभी धोखा नहीं देगी। एक बार इसके 15 मिनट लेट हो जाने की वजह से जांच के आदेश निकाल दिए गए थे।

फ्रंटियर मेल उस समय की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन थी। जब देश का विभाजन हुआ उसके बाद इसे मुंबई और अमृतसर के बीच चलाया जाने लगा। 1996 में इसका नाम गोल्डन टेंपल के नाम पर रख दिया गया।

इन लोगों ने किया है सफर

जानकारियों के मुताबिक महात्मा गांधी से लेकर सुभाष चंद्र बोस ने भी इस शानदार ट्रेन का सफर किया है। मशहूर पाकिस्तानी एक्टर पृथ्वीराज कपूर के साथ कई हस्तियों की यह पसंदीदा ट्रेन थी।

इसे भारतीय रेलवे की सबसे पुरानी लंबी दूरी की ट्रेनों में से एक भी माना जाता है। पुराने समय में जब आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध नहीं थी और टेलीग्राम के माध्यम से संदेश भेजे जाते थे। उसके लिए भी इस ट्रेन का इस्तेमाल किया जाता था।आधुनिकता से दूर उस दौर में भी सुविधा के लिए इस ट्रेन का इस्तेमाल होना यह बताता है कि दुनिया कितनी भी आधुनिक हो जाए उसके सारे आधुनिकरण का राज इतिहास में ही छुपा हुआ है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News