खुशखबरी :लाखों कर्मचारियों पेंशनरों को तोहफा, 9 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ा, एरियर का भी होगा भुगतान, जुलाई से खाते में बढ़कर आएगी सैलरी

प्रदेश सरकार ने पांचवें एवं छठे वेतनमान के अंतर्गत राज्य कर्मचारियों एवं पेंशनरों के DA  में क्रमशः 16% एवं 9% की वृद्धि का निर्णय लिया है।

da hike

Rajasthan DA Hike 2024 : राजस्थान के लाखों सरकारी कर्मचारियों पेंशनरों के लिए खुशखबरी है। बजट सत्र से पहले राज्य की भजनलाल सरकार ने पांचवे और छठे वेतन आयोग के तहत आने वाले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में भारी वृद्धि की है। पांचवे वेतन आयोग के कर्मचारियों के डीए में 16 फीसदी और छठे वेतन आयोग के कर्मचारियों के लिए 9 फीसदी डीए बढाया गया है।नई दरें जनवरी 2024 से लागू होंगी, ऐसे में एरियर का भी भुगतान किया जाएगा।

पांचवे-छठे वेतन आयोग वालों का बढ़ा DA

  • वित्त विभाग के आदेश के तहत छठे वेतन आयोग के तहत आने वाले कर्मचारियों पेंशनरों का DA 9%बढ़ाया गया है, जिसके बाद महंगाई भत्ता 230% से बढ़कर 239% हो गया है। वही पांचवें वेतनमान के कर्मचारियों पेंशनरों के डीए में 16% की वृद्धि का निर्णय लिया है, जिसके बाद डीए 427% से बढ़कर 443% हो गया है। नई दरें 1 जनवरी 2024 से लागू होंगी।
  • 1 जनवरी से लेकर 29 फरवरी की अवधि के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि की राशि सरकारी सेवक सामान्य भविष्य निधि नियम, 2021 के प्रावधानों के अनुसार GPF खाते में जमा की जाएगी। इसके साथ ही नकद भुगतान 01 मार्च से स्वीकार्य होगा अर्थात मार्च, 2024 माह का वेतन 1 अप्रैल 2024 को देय होगा।इससे 8 लाख से अधिक कर्मचारी और चार लाख पेंशनरों को सीधा लाभ मिलेगा।

CM ने X पर पोस्ट कर दी जानकारी

सीएम भजनलाल शर्मा ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा है कि सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ के ध्येय पथ पर अग्रसर. सुशासन को समर्पित प्रदेश सरकार ने पांचवें एवं छठे वेतनमान के अंतर्गत राज्य कर्मचारियों एवं पेंशनरों के DA  में क्रमशः 16% एवं 9% की वृद्धि का निर्णय लिया है। इस निर्णय के परिणामस्वरूप पांचवें वेतनमान में DA 427% से बढ़कर अब 443% एवं छठे वेतनमान में 230%  से बढ़कर अब 239% हो गया है। यह निर्णय कर्मठता के प्रतीक हमारे राज्य कर्मचारियों के जीवन में खुशहाली एवं सुख-समृद्धि का नवीन प्रभात लेकर आएगा। ‘आपणो अग्रणी राजस्थान’ के विजन के अनुरूप प्रदेश के प्रत्येक वर्ग के सर्वांगीण उत्थान हेतु हमारी सरकार कटिबद्ध है।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News