कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, डीए में फिर 4% वृद्धि तय! एरियर का भी लाभ, बढ़ेंगे भत्ते, जानें DA Hike पर बड़ा अपडेट

7th Pay Commission DA Hike 2024 : खबर है कि चार फीसदी महंगाई भत्ते के बढ़ते ही केन्द्रीय कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस में भी 3 फीसदी तक वृद्धि होगी, इसके बाद HRA 27 फीसदी से बढ़कर 30 फीसदी हो जाएगा, चुंकी वित्त विभाग के मेमोरेडम के मुताबिक DA के 50 फीसदी क्रॉस होने पर HRA भी बढ़ाया जाता है।

Pooja Khodani
Published on -
DA Hike

Central Employee DA Hike 2024 : केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए खुशखबरी है। एक बार फिर महंगाई भत्ते में बड़ी वृद्धि होने वाली है। श्रम मंत्रालय द्वारा जारी दिसंबर AICPI इंडेक्स के आंकड़े जारी कर दिए गए है, जिसके बाद कयास लगाए जा रहे है कि जनवरी 2024 से डीए में 4 फीसदी वृद्धि होना तय है। संभावना जताई जा रही है कि मार्च में होली से पहले केन्द्र की मोदी सरकार डीए की नई दरों का ऐलान कर सकती है, हालांकि अभी अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।

4 फीसदी डीए का बढ़ना तय

  • केन्द्र सरकार द्वारा साल में दो बार जनवरी और जुलाई में केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की दरों में संशोधन किया जाता है, जो की AICPI इंडेक्स के छमाही के आंकड़ों पर निर्भर करता है। पिछले साल 2 बार 4 -4 फीसदी करके 8 फीसदी डीए बढाया गया था, अब फिर जनवरी 2024 से डीए में पहली वृद्धि होना है, जो कि जुलाई से दिसंबर 2023 AICPI इंडेक्स के आंकड़ों पर निर्भर करेगी।
  • दिसंबर में नंबर 0.3 अंक गिरकर 138.8 अंक पर रहा. लेकिन डीए का स्कोर 50.28 फीसदी पहुंच गया है, ऐसे में डीए में 4 फीसदी वृद्धि होना तय माना जा रहा है, क्योंकि डीए पूर्णांक में देय होता है और दशमलव में बढ़ोतरी हटा दी जाती है, ऐसे में जनवरी महीने से 50 फीसदी डीए देय होगा।
  • माना आपकी बेसिक सैलरी 18 हजार रुपये है और डीए 46 फीसदी है तो आपका डीए फाॅर्मूला (46 x 18000) / 100 होगा। इसी तरह पेंशनर्स के लिए महंगाई राहत को भी कैलकुलेट किया जाता है। अगर किसी कर्मचारी के पे-बैंड के हिसाब से न्यूनतम बेसिक सैलरी 18000 रुपए है तो 50 फीसदी का 9000 रुपए उसकी सैलरी में अतिरिक्त दिए जाने की संभावना है।

मार्च से 50 फीसदी पहुंच सकता है डीए

  • वर्तमान में कर्मचारियों को 46% डीए का लाभ मिल रहा है।अगर जनवरी 2024 से 4% और वृद्धि होती है तो यह 50% तक पहुंच जाएगा। नया डीए 2024 जनवरी से बढ़ाया जाएगा, जो जून 2024 तक लागू रहेगा, ऐसे में जनवरी से मार्च तक का एरियर भी मिलेगा।माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव की तारीखों और आचार संहिता प्रभावी होने से पहले नई दरों का ऐलान मार्च में किया जा सकता है।इसका लाभ 48 लाख कर्मचारी और 68 लाख पेंशनर्स को मिलेगा।
  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर डीए 50% या 51% पहुंचता है तो ऐसे में कर्मियों की सैलरी रिवाइज होगी क्योंकि केन्द्र सरकार ने 7TH Pay Commission का गठन के साथ ही DA के रिविजन के नियमों को तय किया था कि डीए 50% होने पर शून्य हो जाएगा ऐसी स्थिति में 50% डीए को मौजूदा बेसिक सैलरी में जोड़कर दिया जाएगा और डीए की गणना शून्य से शुरू होगी ।

TA-HRA अलाउंस में भी बढ़ोतरी संभव

खबर है कि डीए के बढ़ते ही केंद्र की मोदी सरकार हाउस रेंट अलाउंस ( House Rent Allowance) में भी 3 फीसदी वृद्धि कर सकती है, इसके बाद HRA 27% से बढ़कर 30 % हो जाएगा, चुंकी वित्त विभाग के मेमोरेडम के मुताबिक DA के 50 फीसदी क्रॉस होने पर HRA 30%, 20% और 10% हो जाएगा।वर्तमान में हायर TPTA सिटीज में ग्रेड 1 से 2 का ट्रैवल अलाउंस 1800 और 1900 रुपए है, ग्रेड 3 से 8 में 3600 रुपए + DA मिलता है, वहीं, दूसरी जगहों के लिए ये दर 1800 रुपए + DA है, ऐसे में डीए के बढ़ते ही टीए में भी वृद्धि होती है।हालांकि अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)