कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 3% महंगाई भत्ता बढ़ाया, जनवरी में बढ़कर आएगी सैलरी!

3 प्रतिशत और बढ़ोतरी से महंगाई भत्ता 31 फीसदी हो जाएगा, जो जुलाई 2021 से देय होगा।

pension

देहरादून, डेस्क रिपोर्ट। 7th Pay Commission. उत्तराखंड कर्मचारियों-पेंशनर्स (Uttarakhand Employees-Pensioners) के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। उत्तराखंड की पुष्कर धामी सरकार ने कर्मचारियों को नए साल से पहले बड़ा तोहफा दिया है।सरकार ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 3 प्रतिशत और बढ़ाकर केंद्र के समान 31 प्रतिशत कर दिया है।इससे ढाई लाख कर्मचारियों और करीब 50 हजार पेंशनर को बढ़े हुए डीए का लाभ मिलेगा।31 प्रतिशत डीए/डीआर के बाद कर्मचारियों की सैलरी में एक बड़ा उछाल देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़े.. शिवराज कैबिनेट बैठक आज, हो सकते हैं बड़े फैसले, पंचायत चुनाव पर भी चर्चा संभव

दरअसल, हाल ही में मुख्यमंत्री पुष्कर धामी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक (Uttarakhand Cabinet Meeting) में राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए 3 प्रतिशत अतिरिक्त महंगाई भत्ते (DA) को मंजूरी दी है।वर्तमान में राज्य कर्मचारियों को 28 फीसदी महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) मिल रहा है, वहीं 3 प्रतिशत और बढ़ोतरी से महंगाई भत्ता 31 फीसदी हो जाएगा, जो जुलाई 2021 से देय होगा।इस फैसले के बाद ढाई लाख कर्मियों व 50 हजार पेंशनरों को लाभ मिलेगा।संभावना जताई जा रही है कर्मचारियों को इसका लाभ जनवरी 2022 की सैलरी में दिया जा सकता है।

बता दे कि केंद्र की मोदी सरकार (Modi Goverment) ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीए/डीआर को 28 फीसदी से बढ़ाकर 31 प्रतिशत कर दिया गया  है, जिसका लाभ 1 करोड़ कर्मचारियों को मिल रहा है, वही अन्य राज्यों में भी बढोतरी की गई है, ऐसे में आगामी चुनावों (uttarakhand assembly elections 2022) को देखते हुए उत्तराखंड की पुष्कर धामी सरकार भी नए साल से पहले राज्य कर्मचारियों को सौगात दी है। अगले साल उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव होना है, ऐसे में मुख्यमंत्री पुष्कर धामी का यह दांव मास्टर स्ट्रोक माना जा रहा है।

यह भी पढ़े.. New Year में कर्मचारियों को मिलेगी 3 गुड न्यूज! 40000 तक बढ़ेगी सैलरी, देखें कैलकुलेशन

गौरतलब है कि सितंबर माह में सरकारी, अर्द्ध सरकारी, कार्यप्रभारित, निकायों और प्राविधिक शिक्षण संस्थानों के करीब ढाई लाख कर्मचारियों और पेंशनर के डीए में 11 प्रतिशत वृद्धि की गई थी। वर्तमान में कर्मचारियों को 28 प्रतिशत डीए मिल रहा है, जिसे बढ़ाकर 31 प्रतिशत कर दिया गया है। माना जा रहा है कि इससे कर्मचारियों के वेतन में 500 रुपये से लेकर करीब तीन हजार रुपये तक वृद्धि होगी।इससे ढाई लाख कर्मचारियों और करीब 50 हजार पेंशनर को बढ़े हुए डीए का लाभ मिलेगा।हालांकि यह एक अनुमान है, सही आंकड़ों के लिए कर्मचारियों को डीए कैलकुलेशन करके देखना होगा।