लाखों पेंशनरों के लिए ताजा अपडेट, 26 जनवरी से शुरू होगी ये सुविधा, इस तरह मिलेगा लाभ

pension news

Pensioners Pension 2023: राजस्थान के पेंशनरों के लिए अच्छी खबर है। अब पेंशनरों का फेस स्कैनिंग से सत्यापन हो सकेगा इसके लिए 26 जनवरी से राज्य में फेस ऑथेंटिकेशन सिस्टम की शुरूआत की जाएगी। इससे  घर बैठे अपने स्मार्ट फोन से ही सत्यापन कर सकेंगे। माना जा रहा है कि 26 जनवरी से मोबाइल एप से ही फेस ऑथेंटिकेशन प्रणाली की सुविधा शुरू की जाएगी। इससे राज्य के करीब 94 लाख पेंशनरों को लाभ होगा। अब योजना के लाभार्थियों को सत्यापन कराने के लिए ई-मित्र के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

लाखों पेंशनरों को मिलेगा

सवाई माधोपुर जिले के 1 लाख 63 हजार 545 पेंशनर्स है, जिनमे से 1 लाख 15 हजार 86 पेंशनर्स का सत्यापन हो चुका है और 48 हजार 459 पेंशनर्स का सत्यापन होना बाकी है, जिन्हें 31 जनवरी तक सत्यापन करवाना जरूरी है। वही डूंगरपुर जिले के 2.5 लाख पेंशनरों को लाभ होगा। वही देश के 94 लाख पेंशनर्स इससे लाभान्वित होंगे। विभाग की ओर से अब जिन पेंशनधारी के थंब और आंखों का स्कैन मैच नहीं हो पा रहा है तो उनका फेस ऑथेंटिकेशन के माध्यम से सत्यापन किया जाएगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)