कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, जल्द होंगे नियमित , प्रक्रिया शुरू, ये रहेंगे नियम, 20 मार्च तक मांगी जानकारी

कार्मिक विभाग के निर्देश के तहत अनुबंध कर्मियों को नियमितीकरण के लिए मेडिकल फिटनेस प्रमाणपत्र भी देना अनिवार्य होगा। अनुबंध कर्मचारी की सेवाएं नियमितीकरण आदेश जारी होने की तिथि से नियमित मानी जाएंगी।

Govt employee news

HP Contract Employee Regular Process : हिमाचल प्रदेश के विभिन्न विभागों, निगमों और बोर्डों में कार्यरत अनुबंध कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है।सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और एरियर के भुगतान के फैसले के बाद अब राज्य की सुखविंदर सिंह सुख्खू सरकार ने 31 मार्च 2024 तक 2 वर्ष का अनुबंध सेवाकाल पूरा करने वाले कर्मियों को नियमित करने की तैयारी शुरू कर दी है। इस संबंध में 20 मार्च तक सभी विभागों से जानकारी मांगी गई है।

विभाग ने 20 मार्च तक मांगी जानकारी

  • दरअसल, बीते साल दिसंबर 2023 में सुख्खू राज्य सरकार ने अनुबंध वाले कर्मचारियों को नियमित करने के संबंध में एक बड़ा फैसला किया था , इसके तहत अब वर्ष में एक ही बार 31 मार्च को अनुबंध कर्मचारी नियमित हो सकेंगे।   इससे पहले वर्ष में 2 बार 30 सितम्बर और 31 मार्च को कर्मचारी नियमित होते रहे हैं। अब 3 महिने के बाद मार्च से इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और विभागों से कर्मचारियों की जानकारी मांगी गई है।
  • कार्मिक विभाग के निर्देश के बाद शिक्षा विभाग ने सोमवार को पत्र के साथ एक फॉर्मेट जारी कर जिला उपनिदेशकों से श्रेणीवार दो वर्ष का अनुबंध सेवाकाल पूरा करने वाले शिक्षकों और गैर शिक्षकों का रिकॉर्ड मांगा है और 20 मार्च तक शिक्षा निदेशालय में देने के निर्देश दिए गए हैं। वही अन्य विभागों की ओर से भी रिकॉर्ड एकत्र करना शुरू कर दिया है।

ये रहेंगे नियम, करना होगा पालन

  • कार्मिक विभाग के आदेश के तहत नियमितीकरण के आदेश पद की उपलब्धता पर होंगे, अनुबंध पर उनकी प्रारंभिक भर्ती के समय पद के लिए भर्ती और पदोन्नति नियमों में निर्धारित पात्रता मानदंड आदि का पालन करना होगा।
  • इसके लिए विभागीय स्तर पर स्क्रीनिंग कमेटी बनाई जाएगी , जिससे आधार पर कर्मचारियों का चयन होगा और कर्मचारियों को राज्य में कहीं भी नियुक्ति दी जा सकेगी।यह कमेटी नियमित करने से पूर्व सभी आवश्यक दस्तावेजों को जांचेगी।
  • अनुबंध कर्मियों को नियमितीकरण के लिए मेडिकल फिटनेस प्रमाणपत्र भी देना अनिवार्य होगा। अनुबंध कर्मचारी की सेवाएं नियमितीकरण आदेश जारी होने की तिथि से नियमित मानी जाएंगी।
  • दो वर्ष का अनुबंध सेवाकाल पूरा करने वाले कर्मचारी को उपलब्ध पद के आधार पर ही नियमित किया जाएगा। नियमितीकरण के बाद प्रदेश के किसी भी क्षेत्र में तबादला भी किया जा सकेगा।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)