कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, मिलेगा पुरानी पेंशन योजना का लाभ, 12 सप्ताह में पूरी होगी प्रक्रिया

old pension scheme

Employees Old Pension Scheme Benefit : कर्मचारियों को हाई कोर्ट ने बड़ी राहत दी है। दरअसल उन्हें पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलेगा इसके लिए निर्देश दिए गए हैं। हाई कोर्ट ने सुनवाई में स्पष्ट किया है कि भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने में हो रही देरी के लिए नियुक्तियों को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है। ऐसे में वंचितों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ दिया जाना चाहिए। इसके लिए 12 सप्ताह का समय दिया गया है।

पुरानी पेंशन योजना का लाभ 

मद्रास उच्च न्यायालय द्वारा तमिलनाडु सरकार को निर्देश दिए गए हैं। जिनमें कहा गया है कि ऐसे पुलिस कॉन्स्टेबल दिन की भर्ती प्रक्रिया में 2002 में शुरू हुई थी। उन्हें पुरानी पेंशन योजना का लाभ दिया जाए। हाईकोर्ट ने अपनी सुनवाई में कहा है कि ऐसे कर्मचारी, जिन की भर्ती प्रक्रिया 2002 में शुरू हुई थी लेकिन उनकी नियुक्ति आदेश नवंबर 2003 में जारी किए गए हैं। उन्हें नई अंशदाई पेंशन योजना का लाभ देने की बजाए पुरानी पेंशन योजना का लाभ दिया जाना चाहिए। बता दे कि नई अंशदाई पेंशन योजना 1 अप्रैल 2023 से प्रभावी हुई थी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi