कर्मचारियों-अधिकारियों के लिए गुड न्यूज, मिलेगा सवेतन अवकाश का लाभ, नोटिफिकेशन जारी

भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने राज्य सरकारों को पत्र लिखकर 5 दिसंबर को होने वाले उपचुनाव के दिन सरकारी और निजी कर्मचारियों दोनों को वैतनिक अवकाश देने को कहा है ।

holiday

Employees Public Holiday: उत्तर प्रदेश और ओडिशा के सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) के निर्देश पर दोनों राज्य सरकारों ने उपचुनाव को देखते हुए 5 दिसंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है।इस दिन सरकारी और निजी कर्मचारियों दोनों को वैतनिक अवकाश का लाभ मिलेगा।

दरअसल, भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने राज्य सरकारों को पत्र लिखकर 5 दिसंबर को होने वाले उपचुनाव के दिन सरकारी और निजी कर्मचारियों दोनों को वैतनिक अवकाश देने को कहा है ।बता दे कि  राजस्थान, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और बिहार की कुल 5 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव होने हैं।

इसी के चलते उत्तर प्रदेश के कुछ इलाको में 5 दिसंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है, इस संबंध में राज्य सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है और कहा है कि राज्य में लोकसभा और विधानसभा उपचुनावों के मद्देनजर चुनावी क्षेत्रों में 5 दिसंबर को सार्वजनिक अवकाश (UP Public Holiday) घोषित किया है।बता दे कि उत्तर प्रदेश में तीन सीटों रामपुर और खतौली में विधानसभा और मैनपुरी संसदीय क्षेत्र में लोकसभा उपचुनाव होने हैं।इसमें ओडिशा के पदमपुर सीट भी शामिल है।

आयोग ने जारी किए ये निर्देश

ईसीआई ने उपरोक्त राज्यों के मुख्य सचिवों और मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को लिखे पत्र में कहा जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 135-बी कर्मचारियों को सवेतन अवकाश देने का प्रावधान करती है।किसी भी व्यवसाय, व्यापार, औद्योगिक उपक्रम या किसी अन्य प्रतिष्ठान में नियोजित और लोक सभा या किसी राज्य की विधान सभा के चुनाव में मतदान करने के हकदार प्रत्येक व्यक्ति को मतदान के दिन छुट्टी दी जाएगी।

एमपी-महाराष्ट्र में भी छुट्टी

बता दे कि इससे पहले महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) और देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने भी एक जीआर जारी कर गुजरात के सीमावर्ती जिलों में काम करने वाले गुजरात विधानसभा के मतदाताओं के लिए 1 दिन की छुट्टी की अनुमति दी है। वही मध्य प्रदेश श्रम आयुक्त ने भी इस संबंध में आदेश जारी किए हैं, इसके तहत प्रदेश में शासकीय और निजी नौकरी कर रहे लोग को घर जाने की छुट्टी भी मिलेगी और छुट्टी के दिन का वेतन भी उन्हें उपलब्ध कराया जाएगा।