DA Hike 2024 : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, मई में मिलेगा बढ़े हुए डीए का लाभ, खाते में बढ़कर आएगी सैलरी, पेंशनर्स की पेंशन भी बढ़ेगी!

कर्मचारियों को 4% की दर से बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता एक अप्रैल 2024 से दिया जाएगा। मई में मिलने वाले अप्रैल के वेतन में इस बढ़े हुए डीए लाभ मिलेगा।वही पेंशनरों और पारिवारिक पेंशनरों को भी इसका लाभ मिलेगा।

7th pay commission da hike

Employees DA Hike 2024 : हिमाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल के सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। बजट में हिमाचल प्रदेश की सुखविंदर सिंह सुख्खू सरकार द्वारा की गई घोषणा के अनुसार, राज्य के सरकारी कर्मचारियों को 1 अप्रैल 2024 से बढ़ाए गए महंगाई भत्ते का लाभ मई में मिलेगा ।अप्रैल की सैलरी में बढ़े हुए 4 फीसदी डीए का लाभ दिया जाएगा। इस संबंध में पहले ही अधिसूचना जारी हो चुकी है।वही पश्चिम बंगाल की ममता सरकार द्वारा बढ़ाए गए डीए का लाभ 1 मई 2024 से मिलेगा यानि जून से खाते में सैलरी बढ़कर आएगी।

हिमाचल प्रदेश के कर्मचारियों का 4 फीसदी डीए बढ़ा

  • दरअसल, लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने से पहले हिमाचल प्रदेश की सुखविंदर सिंह सुख्खू सरकार ने फरवरी में पेश होने वाले अपने बजट में 4 फीसदी वृद्धि की घोषणा की थी। इसके बाद मार्च में राज्य सरकार ने डीए के संबंध में अधिसूचना जारी की थी।
  • इसके तहत राज्य के करीब 2 लाख से ज्यादा कर्मचारियों व अधिकारियों, न्यायिक सेवा अधिकारियों व विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के वेतनमानों के तहत वेतन पा रहे शिक्षकों को अब 38% डीए का लाभ मिलेगा।इस घोषणा से राज्य भर के 2.66 लाख कर्मचारियों को लाभ होगा।
  • कर्मचारियों को 4% की दर से बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता एक अप्रैल 2024 से दिया जाएगा। मई में मिलने वाले अप्रैल के वेतन में इस बढ़े हुए डीए लाभ मिलेगा।वही पेंशनरों और पारिवारिक पेंशनरों के लिए एक जुलाई 2022 से देय है। इसे एक अप्रैल 2024 से दिया जाएगा।अब कर्मचारियों व पेंशनर्स की महंगाई भत्ते की दो किस्तें शेष रह गई हैं। इसमें जनवरी, 2023 और जुलाई, 2023 की किस्त शामिल हैं।
  • चुंकी लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू है, ऐसे में हिमाचल सरकार ने केंद्र सरकार से एडवांस लोन के लिए आग्रह किया है। राज्य सरकार की ओर से एक निवेदन भारत सरकार को भेजा गया है, जिसमें कहा गया है कि मई 2024 में सामान्य तौर पर मिलने वाली लोन ऑथराइजेशन को अप्रैल महीने में ही दे दिया जाए।इससे चुनाव आचार संहिता के बीच सैलरी, पेंशन और लोन री-पेमेंट जैसे प्रतिबद्ध खर्चे राज्य सरकार को पूरे करने हैं। यदि एडवांस लोन की अनुमति नहीं मिली, तो इन खर्चों को पूरा करने में दिक्कत आएगी।

पश्चिम बंगाल के सरकारी कर्मचारियों को मई से बढ़े हुए डीए का लाभ

  • फरवरी में पश्चिम बंगाल विधानसभा में ममता बनर्जी सरकार ने व‍ि‍त्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 3,66,166 करोड़ रुपये बजट पेश क‍िया था। इस दौरान वित्त राज्य मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने ऐलान किया था कि राज्य सरकार ने कर्मचारियों के लिए अतिरिक्त 4% डीए बढ़ाने का फैसला किया है , यह मई से लागू होगा, जो जनवरी में घोषित 4% डीए के अलावा है यानि अब मई से 14% डीए का लाभ मिलेगा, ऐसे में जून से खाते में सैलरी बढ़कर आएगी।
  • इसका लाभ राज्य सरकार के सभी 14 लाख कर्मचारियों, सभी स्कूलों, कॉलेजों तथा विश्वविद्यालयों के शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों, सभी सरकारी उपक्रमों के कर्मियों और पेंशनभोगियों को मिलेगा। इससे पहले 1 जनवरी 2024 से 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाया गया था, जिसका लाभ फरवरी से मिलना शुरू हो गया है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)