कर्मचारियों के लिए सरकार की बड़ी तैयारी, सेवानिवृत्ति आयु में 2 वर्ष की वृद्धि संभव, 58 से बढ़कर होंगे 60 वर्ष, मिलेगा लाभ

Employees Retirement Age Hike : देशभर में सेवानिवृत्ति आयु को बढ़ाए जाने की मांग जारी है। कई राज्य सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों के सेवानिवृत्ति आयु को बढ़ाए जाने के फैसले के बाद अब राज्य सरकार द्वारा भी कर्मचारियों की पेंशन आयु को 2 वर्ष बढ़ाए जाने पर विचार किया जा रहा है। यदि इस योजना को फलीभूत किया जाता है तो कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु बढ़कर 60 वर्ष हो जाएगी।

सेवानिवृत्ति आयु 58 वर्ष से बढ़ाकर 60 वर्ष करने की तैयारी 

दरअसल हाईकोर्ट के एक आदेश के बाद सरकार द्वारा यह कदम उठाया जा सकता है। वहीं राज्य सरकार को बढ़ाने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए थे। राज्य सरकार द्वारा राज्य सहकारी क्षेत्र के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु 58 वर्ष से बढ़ाकर 60 वर्ष करने की तैयारी की जा रही है।

नियुक्ति के लिए अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष 

बता दें कि इससे पहले सहकारी समितियों में नियुक्ति के लिए सामान्य वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है जबकि अनुसूचित जाति जनजाति के लिए यह 45 वर्ष निर्धारित है, OBC के लिए आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है। ऐसे में सभी कर्मचारियों को अपनी सेवा अवधि के लिए अधिक से अधिक 15 से 20 वर्ष की अवधि प्राप्त होती है।

1 लाख से अधिक कर्मचारी को लाभ 

इससे पहले कर्मचारियों द्वारा अंशदाई पेंशन योजना के तहत सेवानिवृत्ति आयु को बढ़ाकर 60 वर्ष करने की मांग की गई थी। दरअसल राज्य में सरकारी क्षेत्र में 1 लाख से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं। ऐसे में सरकारी कर्मचारियों की पेंशन आयु घटने और बढ़ने का सहकारी संस्था के कर्मचारियों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। उनकी पेंशन आयु यथावत बनी रहेगी। अब सरकार द्वारा इसमें 2 वर्ष की वृद्धि पर योजना तैयार की जाएगी। इस योजना को मंजूरी मिल जाती है तो कर्मचारी 60 वर्ष तक सेवा लाभ ले सकेंगे।