Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1

कुंभ मेला 2021: श्रद्धालुओं को रखना होगा इन बातों का ध्यान वरना नहीं मिलेगी एंट्री

कुंभ

देहरादून, डेस्क रिपोर्ट। शिव की नगरी हरिद्वार (Haridwar) में 27 फरवरी से 30 अप्रैल तक कुंभ मेला 2021 (Kumbh Mela 2021) शुरु होने जा रहा है। इस दौरान छह स्नान पर्व होंगे। कुंभ के दौरान सामान्य दिनों में प्रतिदिन 10 लाख और स्नान पर्व के दिनों में 50 लाख लोगों के आने का अनुमान है, इसको लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही है और साधु-संतों (Saints का भी घाटों पर पहुंचने का सिलसिला शुरु हो गया है, लेकिन इसमें वही श्रद्धालु और साधु-संत शामिल हो सकेंगे जिनकी आरटीपीसीआर टेस्ट (RTPCR TEST) की निगेटिव रिपोर्ट (Report Negative) होगी।

यह भी पढ़े… अजब MP के गजब किस्से! जब DGP सहित आला अधिकारियों ने कॉन्स्टेबल को किया सैल्यूट

दरअसल, कोरोना (Corona) के प्रकोप को देखते हुए केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने कुंभ को लेकर गाइडलाइन (Guideline) जारी कर दी है। इसमें केंद्र ने उत्तराखंड सरकार (Government of Uttarakhand) को कुंभ के आयोजन के संबंध में सभी प्रदेशों में व्यापक प्रचार-प्रचार करने के निर्देश दिए हैं। वही कुंभ की अवधि कम करने पर भी विचार करने को कहा है। मेले में 27 फरवरी को माघ पूर्णिमा, 11 मार्च को महाशिवरात्रि, 12 अप्रैल को सोमवती अमावस्या, 14 अप्रैल को बैसाखी, 21 अप्रैल को राम नवमी और 27 अप्रैल को चैत्र पूर्णिमा के शाही स्नान होगा, इसको लेकर भी केन्द्र ने विशेष ध्यान और सतर्कता रखने को कहा है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)