हांगकांग की जीडीपी से अधिक संपत्ति के मालिक हैं एशिया के 20 रईस परिवार, मुकेश अंबानी शीर्ष पर

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। एशिया के सबसे अधिक रईस 20 परिवारों के पास कुल जितनी संपत्ति है उतनी तो फिलहाल हांगकांग ( HongKong GDP)  जैसे देश की टोटल जीडीपी ( GDP) नहीं है। जी हां!  यह बिल्कुल सच है। ब्लूमबर्ग ( Bloomberg)  की एक खबर की मानें तो एशिया के इन 20 रईस परिवार के पास कुल 495 अरब डालर की संपत्ति है जो हांगकांग की जीडीपी से अधिक है।

यहां भी देखें- MP News : शिवराज सरकार की बड़ी तैयारी, विभाग ने कैबिनेट के लिए तैयार किए प्रस्ताव

इस लिस्ट में सबसे ऊपर है भारत के रईस मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani) । मुकेश अंबानी एंड फैमिली के पास कुल 90.3 अरब डालर की संपत्ति है और वे लगातार तीसरे साल भी इस फेहरिस्त में शीर्ष पर काबिज है।

यहां भी देखें- MP News: भ्रष्टाचार अधिकारी पर बड़ी कार्रवाई, सरकारी योजना में रिश्वत लेने पर सुनाई गई जेल की सजा

उनके बाद नंबर आता है इंडोनेशिया के हरतोनो का।
इंडोनेशिया के हरतोनो के पास 36.3 अरब डॉलर की संपत्ति है और वह इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। भारत का मिस्त्री परिवार इस फेहरिस्त में तीसरे नंबर पर आता है, उनके पास कुल 34 अरब डालर की संपत्ति है।

यहां भी देखें- MP News: लापरवाही पर कलेक्टर का बड़ा एक्शन, 5 की वेतन वृद्धि रोकी, अधिकारियों को मिले निर्देश

हाल ही में पूरी दुनिया कोरोनावायरस के खिलाफ जंग लड़ रही है और इसके चलते दुनिया के अधिकांश देशों की जीडीपी घट गई है। भारत, चीन, जापान, अमेरिका सहित दुनिया के सभी देश इस समय आंशिक आर्थिक संकट से गुजर रहे हैं। क्योंकि कोरोना के कारण अधिकांश काम धंधे विदेश व्यापार ठप हो गए हैं। ऐसे में एशियाई देशों में इस तरह के आर्थिक आंकड़े कहीं ना कहीं सुखद है।

About Author
Avatar

Ram Govind Kabiriya