EPF अकाउंट के UAN नंबर को मोबाइल नंबर से कैसे करें लिंक? कैसे चेक करें पीएफ खाते में कितना है बैलेंस? यहां जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

 यूएएन एक 12 अंकों का यूनीक नंबर है जो कर्मचारी भविष्य निधि में योगदान करने वाले प्रत्येक कर्मचारी को प्रदान किया जाता है। यह यूनीक नंबर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) जनरेट और दिया जाता है।

EPFO/PF Numver/ UAN Update : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organisation) अपने से जड़े सभी सदस्यों कर्मचारियों को एक यूनीवर्सल अकाउंट नंबर (Universal Account Number- UAN) देता है, जिसकी सहायता से कर्मचारी अपने पीएफ फंड में जमा राशि के बारे में जान सकते है, खाते का बैलेंस चेक कर सकते है या फिर राशि निकाल सकते हैं। अगर आप अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN Number) भूल गए है या याद नहीं आ रहा है तो परेशान ना हो। नीचे दिए गए आसान से स्टेप्स से इसे दोबारा से रिकवर कर सकते है और अकाउंट को ऑनलाइन देख सकते है और आसानी से घर बैठे बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

क्या होता है यूएएन नंबर

UAN एक 12-अंकीय संख्या है जो EPFO ​​के प्रत्येक सदस्य को प्रदान की जाती है। यूएएन एक 12 अंकों का यूनीक नंबर है जो कर्मचारी भविष्य निधि में योगदान करने वाले प्रत्येक कर्मचारी को प्रदान किया जाता है। यह यूनीक नंबर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) जनरेट और दिया जाता है। श्रम और रोजगार मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशों के तहत यूएएन को प्रमाणित करता है। प्रत्येक कर्मचारी जो कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) का सदस्य है, उसे एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) आवंटित किया जाता है। इसका उपयोग कर्मचारी द्वारा पीएफ खाते की शेष राशि और ईपीएफ से संबंधित अन्य विवरणों की जांच के लिए किया जाता है।

ऐसे करें दोबारा एक्टिवेट

  1. आधिकारिक EPFO वेबसाइट पर जाएं और ‘एक्टिवेट यूएएन’ विकल्प पर क्लिक करें।
  2. दिए गए क्षेत्रों में अपना यूएएन, मोबाइल नंबर और सब्सक्राइबर आईडी दर्ज करें।
  3. ‘पिन प्राप्त करें’ बटन पर क्लिक करें।अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।
  4. ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें। एक बार डीटेल जमा करने के बाद, आपका यूएएन सक्रिय हो जाएगा।
  5. अब आप अपने ईपीएफ (EPF) खाते के डीटेल को ऑनलाइन एक्सेस कर सकते हैं।

ऐसे करें मोबाईल से लिंक

मोबाइल नंबर यूएएन नंबर के साथ लिंक (UAN mobile number link) होने से आपको अपने ईपीएफ खाते से जुड़ी इंटरनेट बेस्ड सर्विसेस की एक सीरीज तक एक्सेस मिल जाती है। इसमें अकाउंट बैलेंस राशि, पासबुक, विड्रॉल के क्लेम,कॉन्टैक्ट डिटेल में संशोधन, आपकी केवाईसी जानकारी अपडेट, ई-नामांकन जमा करना, आपके दावों के स्टेटस की निगरानी करना और नियोक्ताओं के बीच अपने ईपीएफ खाते के ट्रांसफर रिक्वेस्ट करने की सुविधा का लाभ मिलता है।

  • सबसे पहले ईपीएफओ मेम्बर पोर्टल पर जाएं।यहां अपना UAN नंबर और पासवर्ड डालकर अपने अकाउंट में लॉग इन करें।
  • होम पेज ओपन होने पर Manage सेक्शन पर जाएं।यहां Contact Details विकल्प चुनें।
    अब Change Mobile Number बटन पर क्लिक करें।
  • अपना नया मोबाइल नंबर डालें और दोबारा डालकर इसकी पुष्टि करें।अब Get Authorisation PIN बटन पर क्लिक करें।
  • आपके नए दिए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी को बताए जा रहे फील्ड में डालें और Submit बटन पर क्लिक करें।आपका मोबाइल नंबर आपके यूएएन के साथ सफलतापूर्वक लिंक हो जाएगा।
  • ओटीपी को सफलतापूर्वक वेरिफाई करने के बाद मोबाइल नंबर ईपीएफ डेटाबेस में अपडेट हो जाएगा और एक कंफर्मेशन मैसेज आएगा। इसके बाद UAN अकाउंट से लॉग आउट करना न भूलें।

इन तरीकों से चेक करें अपना बैलेंस

  • EPFO सब्सक्राइबर 7738299899 नंबर पर मैसेज भेजकर EPF अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं।
  • इसके लिए “EPFOHO UAN ENG” लिखकर दिए गए मोबाइल नंबर पर भेज दें।SMS मिलने पर ईपीएफओ बदले में आपको पीएफ खाते की शेष राशि की जानकारी भेजेगा।
  • EPFO धारक 011-22901406 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए ईपीएफओ सब्सक्राइबर का नंबर पीएफ अकाउंट से रजिस्टर्ड और EPFO ​​मेंबर को UAN, KYC डिटेल्स में लिंक होना चाहिए।

पीएफ बैलेंस कैसे करें चेक ?

  • आपको सबसे पहले ईपीएफओ के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपको टू नो ईपीएफ बैलेंस के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद epfoservices.in/epfo/ का पेज ओपन होगा। यहां आपको “Member Balance Information” को सेलेक्ट करना है।
  • अब आपने राज्य के साथ बाकी जानकारी दर्ज करनी होगी।आपको अपने आधार नंबर से लिंक्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना है।
  • इसके बाद आपके फोन पर ओटीपी आएगा। उसे दर्ज करने के बाद आप पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।
पुरुषों के लिए फायदेमंद हे ये सुपर फूड्स खाने से बड़ेगी ताकत ज्यादा मुली खाने से सेहत को होते है ये 7 नुकसान salaar : प्रभास का डेड्ली लुक, रॉकी भाई जैसा टशन बुद्धि से सफलता हासिल करेंगे मेष और मकर राशि के जातक