Ibrahim Raisi Death: भारत में ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के निधन पर 1 दिन का राजकीय शोक, सम्मान में आधा झुका रहेगा तिरंगा

Ibrahim Raisi Death: हेलीकॉप्टर हादसे में ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन और सात अन्य लोगों के निधन पर आज भारत सरकार ने उनके सम्मान में एक दिन के राजकीय शोक का ऐलान किया गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि आज राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा।

Ibrahim Raisi Death: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन और सात अन्य लोगों के हेलीकॉप्टर दुर्घटना में निधन पर भारत सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। भारत सरकार ने रईसी और हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन के सम्मान में आज यानी 21 मई को एक दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। वहीं पीएम मोदी समेत विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

राजकीय शोक के दौरान आधा झुका रहेगा तिरंगा

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा कि “दिवंगत गणमान्य व्यक्तियों के सम्मान में भारत सरकार ने निर्णय लिया है कि 21 मई को पूरे भारत में एक दिन का राजकीय शोक रहेगा।” उन्होंने बताया कि “शोक के दिन पूरे भारत में उन सभी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा, जहां राष्ट्रीय ध्वज नियमित रूप से फहराया जाता है और उस दिन मनोरंजन वाला कोई आधिकारिक कार्यक्रम नहीं होगा।”

पीएम मोदी ने व्यक्त किया दुख

पीएम नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि “भारत-ईरान के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा।” उन्होंने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर पोस्ट लिखा कि “ईरान के राष्ट्रपति डॉ.सैयद इब्राहिम रईसी के दुखद निधन से गहरा दुख और सदमा लगा है। भारत-ईरान के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा।”

विदेश मंत्री ने कहा ईरान के साथ खड़ा है देश

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि “हेलीकॉप्टर दुर्घटना में ईरान के राष्ट्रपति डॉ इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री एच अमीर-अब्दुल्लैया के निधन की खबर सुनकर अत्यंत दुखी हूं। उनके साथ मेरी कई मुलाकातें याद आ रही हैं। आखिरी बार उनसे जनवरी 2024 में ही मिला था। उनके परिवारों के प्रति हमारी शोक-संवेदनाएं। हम इस दुख की घड़ी में ईरान की जनता के साथ खड़े हैं।”

राष्ट्रपति रईसी का हेलीकॉप्टर हादसे का शिकार

बता दें कि ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर रविवार को घने कोहरे के कारण पूर्वी अजरबैजान प्रांत के पर्वतीय वन क्षेत्र में पहाड़ियों से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। वहीं खराब मौसम की वजह से खोज एवं बचाव दल को दुर्घटनास्थल पर पहुंचने में काफी मुश्किल हुई। सोमवार को खोज एवं बचाव दल वहां पहुंच पाए। ईरान के उत्तर-पश्चिम स्थित पर्वतीय क्षेत्र में खराब मौसम के बीच हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने की घटना में राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, विदेश मंत्री और अन्य की मौत हो गई।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava