IMD Alert: साल का पहला चक्रवात “मोका” जल्द देगा दस्तक, 4 मौसम सिस्टम सक्रिय, दिल्ली सहित 17 राज्यों में बारिश, ओलावृष्टि-आंधी, पर्वतों पर बर्फबारी, जानें IMD पूर्वानुमान

weather forecast

IMD Alert, Today Weather Update : देशभर में चक्रवात “मोका” का असर देखने को मिल सकता है। 2023 का पहला शुक्रवार को का 7 से 11 मई तक पश्चिम बंगाल और उड़ीसा के कई इलाकों को प्रभावित कर सकता है। इसके लिए इन दोनों क्षेत्रों में अलर्ट जारी किया गया है। दरअसल देश में फिलहाल 6 मौसम सिस्टम सक्रिय है। जिसके कारण पूरे देश भर के राज्यों में बारिश आंधी और तूफान देखने को मिल रहे। इसके अलावा ओलावृष्टि भी देखी जा रही है जबकि पर्वतीय राज्यों पर भी बर्फबारी का दौर जारी है। हिमाचल, उत्तराखंड, लेह लद्दाख, जम्मू कश्मीर, मुजफ्फराबाद में भी मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की जा रही है।

साइक्लोन ‘मोका’ का पूर्वानुमान

आईएमडी के मुताबिक साल का पहला साइक्लोन ‘मोका‘ चक्रवाती तूफान में बदलने के आसार नजर आ रहे हैं। जिसको देखते हुए बंगाल की खाड़ी के इर्द-गिर्द मछुआरे और ना चाचा लोगों के जाने को लेकर निर्देश जारी किए गए हैं। आईएमडी ने चेतावनी देते हुए कहा है कि 6 मई को दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती हवा का क्षेत्र विकसित हो सकता है। 7 मई के उस के और करीब आने की संभावना जताई गई है। 7 मई को चक्रवाती क्षेत्र कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित होगा। इस बीच बंगाल की खाड़ी में एक दबाव केंद्रित होने की भी चेतावनी जारी कर दी गई है। 9 मई तक इसके चक्रवाती तूफान में बदलने का भी पूर्वानुमान जारी किया गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi