IMD Alert : 25 फरवरी तक 10 राज्यों में बारिश, पर्वतों पर बर्फबारी, पूर्वी राज्य में गरज-चमक बारिश की चेतावनी, इन क्षेत्रों में बढ़ेगी गर्मी, जानें दिल्ली-UP-बिहार पर पूर्वानुमान

Kashish Trivedi
Published on -
weather forecast

IMD Alert, Today Weather Update : देश के मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिल रहा है। एक तरफ जहां बारिश और बर्फबारी से मौसम में ठंड बरकरार है। दूसरी तरफ कई क्षेत्रों में हीटवेव का भी अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा मौसम विभाग द्वारा आसमान में बादल छाए रहने के अलावा तेज हवा चलेगा भी पूर्वानुमान जारी किया गया है जबकि कुछ क्षेत्रों में बौछारें देखने को मिल सकती है इसके अलावा सुबह और शाम हल्की ठंड का अनुभव किया जा रहा है वहीं दूसरी तरफ दिनभर सूरज की रोशनी और गर्म हवा के थपेड़े भी लोगों को परेशान कर रहे हैं। इसी बीच मौसम विभाग द्वारा 10 राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। बारिश की चेतावनी जारी की गई है। उसमें असम, मेघालय के अलावा नागालैंड, मणिपुर, हिमालय पश्चिम बंगाल, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पंजाब शामिल है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड और लद्दाख में हल्की बर्फबारी देखने को मिल सकती है साथ ही उड़ीसा और गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्के कोहरे नजर आएंगे।

मौसम विभाग ने कई इलाकों में हीटवेव कभी अलर्ट जारी कर दिया है।। 24 घंटे में पश्चिम अरुणाचल प्रदेश, पहाड़ी पर हल्की बर्फबारी और बारिश देखने को मिलेगी। वहीं झारखंड में तापमान में तीन से चार डिग्री की बढ़ोतरी देखी जा सकती है। इसके अलावा महाराष्ट्र, गोवा सहित केरल में भी तापमान में तेजी से इजाफा देखने को मिलेगा जबकि राजस्थान और गुजरात में भी कई क्षेत्रों में ही किया गया है। झाIMD Alert : 25 फरवरी तक 10 राज्यों में बारिश, पर्वतों पर बर्फबारी, पूर्वी राज्य में गरज-चमक बारिश की चेतावनी, इन क्षेत्रों में बढ़ेगी गर्मी, जानें दिल्ली यूपी बिहार पर पूर्वानुमानरखंड में अगले 5 दिन तक तापमान में बढ़ोतरी का पूर्वानुमान जारी किया गया है। इसके दौरान मौसम शुष्क रहेगा। वहीं राज्य के दक्षिणी हिस्से में आंशिक बादल छाए रहेंगे।

दिल्ली में बदलेगा मौसम

पश्चिमी हिमालय पर सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली में मौसम बदल सकता है। दिल्ली के कुछ इलाके में तेज हवा चलेगी। इसके अलावा आसमान में बादल छाए रहेंगे। हल्की धूप खिली रहेगी साथ ही मौसम विभाग द्वारा कुछ क्षेत्रों में बूंदाबांदी और बौछार पड़ने का भी पूर्वानुमान जारी किया गया है। हालांकि 3 दिन के बाद मौसम साफ होगा। इसके साथ ही कई इलाकों में तापमान बढ़कर 30 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंच सकते हैं।

पंजाब हरियाणा में चलेंगी तेज हवाएं, बौछार की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब हरियाणा में भी मौसम में बड़े बदलाव दिखेंगे। पश्चिमी हिमालय पर सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ की वजह से पर्वतीय राज्य में बारिश और बर्फबारी का सिलसिला जारी है। ऐसे में पंजाब और हरियाणा में इसका प्रभाव पड़ सकता है। कुछ इलाके में बादल छाए रहेंगे। इसके साथ ही इन क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की जा सकती है।

मौसम जानकारी

  • अरूणाचल प्रदेश में गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।
  • अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, नागालैंड, मणिपुर, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पंजाब में एक-दो स्थानों पर बारिश होने की संभावना है।
  • बिजली चमकने की संभावना के साथ असम और मेघालय में छिटपुट बारिश हो सकती है।
  • उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के कुछ हिस्सों में हिमपात/बारिश की संभावना है।
  • सुबह के घंटों में, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल के अलग-अलग स्थानों में घना कोहरा संभव है।

यूपी बिहार में तापमान में होगी बढ़ोतरी

उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल के तापमान में बढ़ोतरी होगी। इसके साथ ही तापमान में तीन से 5 डिग्री तक की बढ़ोतरी का पूर्व अनुमान जताया गया है। गर्म हवा के थपेड़े जारी रहेंगे। हालांकि सुबह और शाम गुलाबी ठंड का अनुभव होता रहेगा। मार्च में मौसम में बड़े बदलाव दिखेंगे। इस दौरान तापमान के 35 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का पूर्वानुमान जारी किया गया।

इन क्षेत्रों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग द्वारा कई क्षेत्रों में बारिश की भी संभावना जताई गई है। पूर्वोत्तर भारत में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। 21 से 25 फरवरी तक पूर्वी राज्य में बारिश की संभावना जताई गई है। अरुणाचल प्रदेश में बुधवार से शुक्रवार तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा मेघालय में बिजली गिरने की संभावना जताई गई है। असम में बौछारें करती रहेंगी। अरुणाचल प्रदेश में गरज चमक के साथ भारी बारिश और बर्फबारी का भी पूर्वानुमान जारी किया गया है।

अंडमान निकोबार दीप समूह में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अंडमान निकोबार दीप समूह में हल्की बौछारें देखने को मिल सकती है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल, नागालैंड और मणिपुर में भी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है। इस दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल और उड़ीसा के कुछ हिस्से में घने कोहरे नजर आ सकते हैं।

पहाड़ी इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक 2 दिन तक हल्की से तेज बारिश देखने को मिल सकती है। जिसे तापमान में गिरावट देखी जाएगी। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश सहित उत्तराखंड, लद्दाख, जम्मू कश्मीर में भी बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जारी किया गया है। बर्फीली हवा का असर उत्तर प्रदेश सहित दिल्ली, हरियाणा, पंजाब के क्षेत्रों पर पड़ेगा। जिसके कारण मौसम में बदलाव संभव है।

गुजरात, राजस्थान में मौसम विभाग का पूर्वानुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा सोमवार को कच्छ और कोकण क्षेत्र के अलग-अलग स्थानों पर लू की चेतावनी जारी की गई थी, जिसे वापस ले लिया गया है। समुद्री हवा के कारण तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की जा सकती है। इसके अलावा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण मौसम में बड़े प्रभाव पड़ेंगे। जिसके भी न्यूनतम तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की जा सकती है। उतरी पंजाब में आज बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

उत्तराखंड में गर्मी का रिकॉर्ड टूटा

उत्तराखंड में सोमवार को सीजन का सबसे अधिक तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। न्यूनतम तापमान में 20 डिग्री की बढ़ोतरी देखी गई है। 8 से 10 डिग्री तक तापमान बढ़ने का पूर्वानुमान जारी किया गया। इसके साथ ही मंगलवार और बुधवार को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। मुक्तेश्वर में तापमान 21 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। इसके साथ ही कुछ क्षेत्रों में भूस्खलन और हिमस्खलन की संभावना भी जताई गई है।

हिमाचल में बारिश और बर्फबारी

हिमाचल में आज पूरे दिन बादल छाए रहेंगे मनाली में बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया। इसके अलावा लाहौल स्पीति में बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है। शिमला के कुफरी में 7.8 जबकि 6.2, पावटा साहिब में 13 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया है। मनाली में बारिश और लाहौल स्पीति में बर्फबारी के कारण तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की गई है। इसके अलावा पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी और बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। रोहतांग और अटल टनल में भी बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है।

मौसम अपडेट

  • अगले 24 घंटे के दौरान राजस्थान और गुजरात में तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की जा सकती है।
  • कई हिस्से में दिन और रात के तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना जताई गई है।
  • अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल सहित उत्तराखंड, असम, मेघालय और सिक्किम में हल्की बारिश और बर्फबारी का भी पूर्वानुमान जारी किया गया है।

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News