IMD Alert : पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव, 14 राज्यों में 1 अप्रैल तक बारिश-ओलावृष्टि, बिजली-तेज आंधी का भी अलर्ट, पहाड़ों पर बर्फबारी, जानें पूर्वानुमान

Pooja Khodani
Published on -
imd weather

IMD Alert Today : पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से एक बार फिर देश का मौसम बदल गया है। एक तरफ कई राज्यों में बारिश और आंधी का असर देखने को मिल रहा है वही दूसरी तरफ कई राज्यों में गर्मी के साथ तापमान में इजाफा हो रहा है।IMD मौसम विभाग की मानें तो आज 30 मार्च से उत्तर पश्चिम, पूर्वी और उत्तर पूर्वी भारत के राज्यों में गरज के साथ बारिश और ओलावृष्टि का सिलसिला शुरू होगा। बारिश और ओलावृष्टि का ये दौर 01 अप्रैल तक जारी रहने वाला है।30 मार्च से 2 अप्रैल के दौरान पूर्वोत्तर भारत में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है।

मौसम विभाग की मानें तो आज अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है। वही पूर्वोत्तर भारत, गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय ओडिशा, दक्षिण तमिलनाडु और केरल में भी हल्की बारिश हो सकती है। आज 30 मार्च की शाम से उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में बारिश और गरज के साथ बौछारें शुरू हो जाएंगी।वही अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में तापमान में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा लेकिन अगले चार दिनों तक तापमान में 2 से 4 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है। पूर्वी भारत के हिस्सों में अगले दो दिनों तक तापमान और पश्चिम भारत के हिस्सों में अगले तीन दिनों तक तापमान में कोई खास बदलाव नहीं दिखेगा।

जानिए राज्यों का हाल

  1. आज दिल्ली-NCR में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश के साथ ओले गिरने की आशंका है। उत्तर पश्चिम भारत के जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में 30 मार्च से 1 अप्रैल के दौरान छिटपुट से लेकर बारिश और आंधी आने की संभावना है। 30 और 31 मार्च को इन राज्यों में कई जगह ओले गिरने की भी चेतावनी दी है।
  2.  नई दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 19 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री रह सकता है। आज हल्की बारिश या बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। 31 मार्च को दिल्ली में गरज के साथ तेज बारिश देखने को मिल सकती है।  30 और 31 मार्च को आसमान में बादल छाए रहेंगे। गरज के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है।  31 मार्च की शाम को कुछ इलाकों में ओलावृष्टि और तेज बारिश के साथ 01 अप्रैल को भी छिटपुट बौछार छोड़ सकते हैं।
  3. आज गुरुवार को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, ओडिशा, छत्तीसगढ़, बिहार व झारखंड में अच्छी बरसात व आंधी की संभावना है।
  4. पंजाब के कई जिलों में 40 से 50 किलोमीटर की गति से तेज हवाएं, ओलावृष्टि और वर्षा को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बंगाल और सिक्किम में शुक्रवार को और उत्तराखंड में एक अप्रैल को वर्षा होगी।
  5. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 21 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री रह सकता ।लखनऊ में आज आंशिक तौर पर बादल छाए रह सकते हैं लेकिन 31 मार्च को लखनऊ में गरज के साथ तेज बारिश धूलभरी आंधी देखने को मिल सकती है। गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 21 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री दर्ज किया जा सकता है गाजियाबाद, नोएडा में आज भी गरज के साथ बारिश देखने को मिलेगी। 31 मार्च को पूरे प्रदेश में बारिश और कई जिलों में ओलावृष्टि होने की संभावना है,  और 2 अप्रैल से मौसम साफ हो जाएगा।
  6. हिमाचल प्रदेश में 1 अप्रैल तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है । प्रदेशभर में 31 मार्च को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। ऊंचाई वाले पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी की संभावना है, जबकि मैदानी और मध्यम ऊंचाई वाले इलाकों में बारिशहो सकती है। वही ऊंचाई वाले इलाकों में लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है।
  7. 30 और 31 तारीख को मध्य भारत के मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में कई जगहों पर गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। छत्तीसगढ़ में 31 मार्च को कई जगहों पर ओले गिरने की संभावना है।
  8. 30 मार्च से 01 अप्रैल के दौरान पूर्वी भारत में बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में तेज वर्षा और तूफान आने की संभावना है। 31 मार्च को ओडिशा के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा और कई जगह ओले गिरने की संभावना है।
  9. 31 मार्च से 2 अप्रैल के दौरान असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा होने की भी संभावना है। 1 और 2 अप्रैल को अरुणाचल प्रदेश में कई जगहों पर भारी बारिश हो सकती है।
  10. बिहार के कई जिलों भागलपुर, बांका, मुंगेर, जमुई, खगड़िया, लखीसराय, बेगूसराय, शेखपुरा, नालंदा, नवादा, पटना और जहानाबाद में आज हल्की बारिश का पूर्वानुमान है। कुछ-कुछ स्थानों पर 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने के साथ बहुत हल्की बारिश की संभावना है, मेघ गर्जन के साथ बिजली भी चमकने सकती है।शुक्रवार को उत्तर-पश्चिम और उत्तर-मध्य बिहार के 12 जिलों में सभी स्थानों पर ओलावृष्टि, वज्रपात के साथ 50 से 60 मिलीमीटर तक की बारिश हो सकती । 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।

     

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News