IMD Weather Today : अगले 5 दिन इन राज्यों में भारी बारिश, मानसून-साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर, 7 राज्यों में 15 सितंबर से बदलेगा मौसम, जानें दिल्ली-UP पर पूर्वानुमान

weather

Weather Today, IMD Alert : मानसून रेखा अपने सामान्य स्थिति से दक्षिण की ओर राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश, उत्तरी उड़ीसा और वहां से दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी में पहुंच रही है। जिसके कारण कई राज्यों में मौसम में महत्वपूर्ण परिवर्तन देखने को मिल रहे हैं। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, उड़ीसा सहित झारखंड बिहार उत्तर प्रदेश में मौसम बदल गया है। साथ ही मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में भी हल्की बारिश की चेतावनी जारी की गई है। फिलहाल इन क्षेत्रों में बारिश का दौर जारी रहेगा।

छत्तीसगढ़ झारखंड में भारी बारिश का अलर्ट 

मौसम विभाग द्वारा छत्तीसगढ़ झारखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है जबकि उड़ीसा, आंध्र प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक कोस्टल, आंध्र प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और पश्चिम बंगाल में भी बारिश की गतिविधि जारी रहेगी।

दिल्ली एनसीआर में 4 दिन बारिश का अनुमान

इसके अलावा MP,  छत्तीसगढ़, विदर्भ, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, असम, मेघालय और मणिपुर मिजोरम त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकाल में भी गरज चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।राजधानी दिल्ली एनसीआर में 4 दिन बारिश का अनुमान जताया गया है। उत्तराखंड के कई जिलों में मौसम बदलने वाला है। उत्तर भारत में बारिश के आसार नजर आ रहे हैं। उत्तर प्रदेश में हुई भारी बारिश के कारण लखनऊ की सड़कों पर जल जमाव की स्थिति निर्मित हो गई।

मौसम विभाग का कहना है कि बुधवार से लेकर शनिवार तक उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है। 30 से अधिक जिलों में वज्रपात सहित गरज चमक और बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। मध्य प्रदेश के पूर्वी और दक्षिणी जिलों में भारी बारिश के आसार बन रहे हैं जबकि भोपाल सहित जबलपुर में छिटपुट बारिश देखने को मिल सकती है। 15 सितंबर से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश की गतिविधि में रुकावट आ सकती है जबकि 16 सितंबर तक कई अन्य जगहों पर मूसलाधार बारिश का दौर जारी रहने वाला है।

उत्तराखंड : चार जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट 

उत्तराखंड के कई जिलों में एक बार फिर से मौसम बदलने वाला है। चार जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं अगले दो दिनों तक प्रदेश के मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव जारी रहेंगे। देहरादून, नैनीताल, उधम सिंह नगर और पौड़ी में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। तेज गर्जन के साथ कई दौर के बारिश की संभावना है।

मौसम प्रणाली

  • मौसम प्रणाली की बात करें तो मानसून रेखा दक्षिण की ओर राजस्थान मध्य प्रदेश उड़ीसा से दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में पहुंच रही है
  • जबकि एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बंगाल की खाड़ी के मध्य भाग और उससे सटे बंगाल की खाड़ी पर बना हुआ है।
  • एक कम और निम्न दवा का क्षेत्र बना हुआ है। अगले 24 घंटे में इसकी सक्रिय होने के साथ ही उड़ीसा आंध्र प्रदेश के तट सहित दक्षिण छत्तीसगढ़ में इसके कारण मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव नजर आएंगे।
  • वही एक अन्य सरकुलेशन दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश पर स्थित है
  • और एक पूर्व पश्चिम रेखा दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश झारखंड और उत्तरी उड़ीसा के दो साइक्लोनिक सर्कुलेशन के बीच बनी हुई है। जिसके कारण इन क्षेत्रों के मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव होने हैं।

कमजोर स्थिति में मानसून

मंगलवार को हरियाणा में बारिश देखने को मिली थी। हालांकि इसके साथ ही उमस भरी गर्मी शुरू हो गई। अब 17 सितंबर तक तेज बारिश के असर है। 17 सितंबर के बाद कुछ जगह पर तापमान में एक बार फिर से इजाफा देखा जाएगा।

हिमाचल प्रदेश में मानसून कमजोर स्थिति में है। जिसके कारण मौसम साफ बना हुआ है। राजधानी शिमला में गर्मी बढ़ गई है। कई जिलों में तापमान में 1 से 2% की वृद्धि भी रिकॉर्ड की गई है।

राजधानी पटना समेत अगले 3 दिन तक बिहार के कई क्षेत्रों में मानसून कमजोर रहेगा। जिसके कारण भारी बारिश की संभावना से इनकार किया गया है। हालांकि मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। आसमान में बादल छाए रहेंगे। 24 घंटे के दौरान भभुआ, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, सिवान और गोपालगंज के कुछ भागों में बारिश देखी जा सकती है।

जानें कब होगी बारिश

  • 13 से 15 सितंबर को उड़ीसा और झारखंड में
  • जबकि 14 सितंबर को पश्चिम बंगाल में
  • 15 सितंबर को अंडमान निकोबार दीप समूह में चमक के साथ भारी बारिश देखने को मिल सकती है।

इन राज्यों में अलर्ट

  • उत्तराखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, गांगेय पश्चिम बंगाल, झारखंड, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा संभव है।
  • ओडिशा में भारी से बहुत भारी बारिश और कुछ स्थानों पर बेहद भारी बारिश का अनुमान है।
  • हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम बंगाल, सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर आंधी और बिजली गिर सकती है।
  • झारखंड, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम में अलग-अलग स्थानों पर आंधी और बिजली गिर सकती है।
  • अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने और 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ तूफान आने की संभावना है।

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News