IMD Weather Update : उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश सहित कई राज्यों में होगी बारिश, बिजली गिरने की भी संभावना

IMD Weather Update Today

IMD Weather Update Todaye 28 November 2023 : देश के मौसम में पिछले कुछ दिनों से बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है, बारिश और बर्फ़बारी ने ठंडक बढ़ा दी है, मौसम विभाग ने जो पूर्वानुमान जारी किया है उस हिसाब से अभी मौसम में अगले कुछ दिनों तक कोई विशेष बदलाव दिखाई नहीं दे रहा है। कई राज्यों में बारिश के आसार है तो कुछ राज्यों में बर्फ़बारी की संभावना बनी हुई है।

इन राज्यों में बारिश की संभावना

भारत मौसम विभाग (IMD) ने आज मंगलवार को दिए अपडेट में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, आईएमडी ने दक्षिण अंडमान सागर के पास अंडमान और निकोबार द्वीप समूह उत्तरी अंडमान सागर और मलक्का जलडमरूमध्य में करीब 25 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ़्तार से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से हवाएं चलने की सम्भावना जताई है।

गुजरात और राजस्थान पर है चक्रवाती परिसंचरण 

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात मराठवाड़ा, उत्तरी महाराष्ट्र, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई है, मौसम विभाग के अनुमान है कि अगले दो दिनों में देश के मध्य भाग वाले राज्य के शहरों में बारिश जारी रहेगी IMD के मुताबिक चक्रवाती परिसंचरण (cyclonic circulation) अभी निचले क्षोभ मंडल स्तर पर उत्तरी गुजरात और राजस्थान पर मौजूद है जो मौसम को प्रभावित कर रहा है।

राजधानी दिल्ली में छाया रहेगा कोहरा 

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक दिल्ली में बादलों का कहीं कहीं डेरा रहेगा यानि आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, और कोहरा रहेगा, हालाँकि बारिश के कारण दिल्ली के लोग प्रदुषण से थोड़ी राहत महसूस कर रहे हैं, उधर राजधानी का अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

राजस्थान के कई इलाकों में बारिश का अनुमान 

IMD ने कहा है कि पिछले 24 घंटों से राजस्थान के कई इलाकों में जारी बारिश का क्रम अगले 24 घंटों तक जारी रह सकता है , जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक इस समय राज्य के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है पूर्वी हवाओं के साथ बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है इसलिए पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, जयपुर और कोटा संभाग के कुछ क्षेत्रों में आने वाले तीन चार दिनों तक हलकी बारिश और बादल छाए रहने की संभावना है।

उत्तराखंड में ऊंचाई वाले क्षेत्र में बर्फ़बारी की संभावना 

उत्तराखंड के मैदानी इलाकों से लेकर पहाड़ी इलाकों तक सर्दी बढ़ गई है बादल छाए हुए हैं कहीं धूप नहीं है, मौसम विभाग ने बारिश की चेतावनी जारी की है, राज्य की धर्म नगरी हरिद्वार और उधम सिंह नगर जिलों को छोड़कर सभी जिलों के लिए आईएमडी ने बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है उधर प्रदेश के ऊंचाई वाले पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फ़बारी की आशंका भी आईएमडी में जताई है।

जम्मू कश्मीर में 29-30 नवंबर को बर्फ़बारी की संभावना  

जम्मू कश्मीर बहुत तेज सर्दी की चपेट में है यहाँ अगले दो दिनों तक बर्फ़बारी की संभावना है, अनुमान के मुताबिक अगले दो दिनों तक राज्य के अधिकांश हिस्सों में बादल छाए रहेंगे और हलकी से मध्य बारिश और बर्फ़बारी होगी, राज्य में दिन का अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे चेल जाने के कारण घाटी में कड़ाके की सर्दी शुरू हो गई है।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News