लाखों पेंशनरों के लिए जरूरी खबर, जल्द अपडेट करें ये डिटेल्स, वरना 2023 में नहीं मिलेगी पेंशन, जानें वजह?

Pooja Khodani
Published on -
pensioners pension

Pensioners Pension Update 2022 : नए साल से पहले राजस्थान के लाखों पेंशनरों के लिए काम की खबर है। राज्य सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत पेंशनरों (वृद्धावस्था,‎ विधवा, विशेष योग्यजन) के लिए बायोमैट्रिक सत्यापन अनिवार्य कर दिया है, ऐसे में पेंशनरों को अपनी पेंशन का वार्षिक भौतिक सत्यापन 31 दिसम्बर तक करवाना जरूरी है। जिन्होंने अबतक सत्यापन नहीं करवाया है वे 1 जनवरी 2023 से पहले करवा लें अन्यथा पेंशन अटक या रूक सकती है।बता दे कि अबतक लाखों पेंशनरों का सत्यापन होना बाकी है ।

दरअसल, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग राजस्थान की ओर से जारी राजस्थान सामाजिक सुरक्षा वृद्धावस्था, विधवा, परित्यक्ता एवं तलाकशुदा पेंशन नियम 2013 के नियम 12 के अनुसार सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनान्तर्गत वर्ष 2023 के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशनर्स का भौतिक सत्यापन 31 दिसम्बर 2022 तक किया जाना अनिवार्य है। पेंशनर्स पेंशन सत्यापन करवाने के लिए आधार कार्ड, जन आधार कार्ड आदि दस्तावेजों को नजदीकी ई-मित्र सेंटर पर ले जाकर पेंशन सत्यापन करवा सकते है। यदि किसी भी पेंशनधारी ने ई मित्र से सत्यापन नहीं करवाया तो इस माह से सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ लाभार्थियों को नहीं मिलेगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)